लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती के कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने का ऐलान के बाद समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश में कांग्रेस को सरकार बनाने के लिये समर्थन देने पर सहमति जता दी है.





पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिये कांग्रेस का समर्थन करती है.'


मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है.


इससे पहले कल चुनाव नतीजे आने के बाद यादव ने ट्वीट किया था, ‘‘अबकी बार खो दी सरकार.’’





बता दें कि मायावती ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है. मायावती ने साफ़ कहा कि उनका ये फ़ैसला पीएम नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को रोकने से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को रोकने के लिए उनकी पार्टी हर संभव कदम उठाने को तैयार है. मायावती के इस एलान के साथ ये भी साफ़ हो गया कि 2019 आम चुनावों में गठबंधन की सूरत कैसी होगी.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं जो बहुमत के आंकड़े (116) से दो कम हैं. यहां मायावती की बहुजन समाज पार्टी को दो सीटें और समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है. इन दोनों की ओर से समर्थन की घोषणा के साथ ही प्रदेश में 15 साल बाद कांग्रेस के सत्ता में लौटने का रास्ता साफ हो गया है.


बता दें कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया था, ‘‘जब एक और एक मिलकर बनते हैं ग्यारह ...तब बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है नौ दो ग्यारह."