गुजरात: देश में लॉकडाउन को लागू किए अब लगभग ढ़ाई महीने हो गए हैं. लेकिन इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से इज़ाफा हो रहा है. ताज़ा जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या दो लाख 26 हजार के पार पहुंच गई है, जिसमें एक लाख 10 हजार 960 एक्टिव केस हैं.


चारों राज्यों में ही कोरोना के 75 फीसद से ज्यादा मामले 


राज्यों के हिसाब से कोरोना की सबसे भयावह स्थिति महाराष्ट्र में है. यहां अब तक कोरोना के 77 हजार 793 मामले सामने आए हैं. वहीं 2,710 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात, इन चारों राज्यों में ही कोरोना के 75 फीसद से ज्यादा मामले सामने आए हैं.


गुजरात के अहमदाबाद में तो स्थिति और भयावह होती जा रही है. यहां प्रति मिलियन जनसंख्या के आधार पर देश में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. अहमदाबाद में प्रति मिलियन 115 लोगों की कोरोना से जान गई है. वहीं मुंबई में प्रति मिलियन 80 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.


मेट्रो शहरों में सबसे शानदार स्थिति बेंगलुरु की है. यहां प्रति मिलियन सिर्फ एक व्यकित की ही मौत हुई है. हालांकि, कुल मौतों के आधार पर मुंबई देश में सबसे आगे चल रहा है. यहां कोविड-19 से अब तक लगभग 1,700 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. वहीं अहमदाबाद दूसरे नंबर पर हैं. अहमदाबाद में कोरोना से 953 लोगों की जाने गई हैं.


सिर्फ 4 ज़िलों से 90 फीसदी मामले


गुजरात में में कोरोना संक्रमण के 90 फीसदी मामले सिर्फ 4 ज़िलों में सिमटे है. अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत और वोडदरा प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित ज़िले है. वहीं अकेले अहमदाबाद में राज्य के लगभग 75 फीसद मामले हैं. प्रदेश में जहां अब तक 18,584 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, उसमें से सिर्फ अहमदाबाद के 12,000 से अधिक केस हैं.