गाजियाबाद: बढ़ते प्रदूषण के चलते उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डाबर और भूषण स्टील समेत 65 फैक्ट्रियां बंद करा दी हैं. वहीं गाजियाबाद में रविवार तक आठवीं तक के सभी स्कूल भी बंद रहेंगे. गाजियाबाद की ये कार्रवाई बड़ी इस लिए है, क्योंकि  दिल्ली और उससे सटे नोएडा में धुआं उगलने वाले कारखानों को अबतक बंद नहीं किया गया है.


DEPTH: बहाने मत बनाइए, इन देशों से सीखिए कैसे खत्म करते हैं प्रदूषण?

इतना ही नहीं गाजियाबाद जिला अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने बताया है कि जिले की सभी मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़खाव भी किया जा रहा है, ताकि स्मॉग से निपटने में कुछ राहत मिल सके. उन्होंने यह भी बताया है कि प्रशासन ने छोटे निर्माण कार्य रोकने का भी अनुरोध किया है.

बिना ऑड-ईवन के दौड़ेगी दिल्ली, NGT के आदेश के बाद बैकफुट पर दिल्ली सरकार

आपको बता दें कि मालूम हो कि दिल्ली में प्रदूषण की मुख्य वजह यहां की सड़कों और आसपास इलाकों में जारी निर्माण कार्य से निकलने वाली धूल है. दिल्ली में 38 प्रतिशत प्रदूषण इस धूल की वजह से है. हालांकि अक्टूबर-नवंबर महीनों में हरियाणा और पश्चिमी यूपी के इलाकों में पराली के धुएं की वजह से भी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता है.

ऑड-ईवन: ये है 10 बड़ी बातें जिसकी वजह से दिल्ली में हो रहा है 'दंगल'

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम ये है कि दिल्ली की आबो-हवा में सांस लेने वाले लोग बिना सिगरेट पिये ही कई सिगरेट के बराबर धुआं अपने फेफड़ों के अंदर ले रहे हैं. जाहिर इतना खतरनाक प्रदूषण कई प्रकार की बीमारियों को भी जन्म दे रहा है.