लखनऊ: मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू द्वारा ईवीएम की खराबी का कारण भीषण गर्मी बताए जाने के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीईओ का नाम लिए बगैर इस पर तंज कसा है. अखिलेश ने पेपर बैलेट से वोटिंग की एक बार फिर मांग की है.


अखिलेश ने ट्वीट कर कहा है, "आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है. कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा कर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं. हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं."


मां को पंचकोशी परिक्रमा करा रहे हैं काशी के दो श्रवण कुमार


बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा था कि तेज गर्मी के कारण ईवीएम मशीनें खराब हो रही हैं, लेकिन कहीं पर भी मशीन की गड़बड़ी के कारण चुनाव प्रभावित नहीं होगा. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त मशीनें हैं. उन्होंने कहा कि मशीनें खराब होना टेक्निकल प्रॉब्लम है. ज्यादा गर्मी की वजह से वीवीपैट खराब हो रहे हैं.


इससे पहले कैराना और नूरपुर सीट पर उपचुनाव के दौरान ईवीएम में खराबी की जानकारी के बीच अखिलेश यादव ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई. उन्होंने ईवीएम की खराबी को जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश करार दिया.


जल्द मिल सकता है एयर टैक्सी का तोहफा, जाम से मिलेगा छुटकारा


पूर्व मुख्यमंत्री ने लगातार तीन ट्वीट कर निर्वाचन आयोग से ईवीएम की खराबी की शिकायत दूर करने की गुजारिश की और वोटरों से ईवीएम की गड़बड़ी के बाद भी अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की.


ईवीएम की गड़बड़ियों की खबर के बीच अखिलेश ने सोमवार सुबह अपने व्यक्तिगत ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, "उपचुनाव में जगह-जगह से वोटिंग मशीन खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं."


वक्त पर नाश्ता नहीं दे पाई पत्नी तो बच्चों के सामने ही कर दिया कत्ल


फिर कुछ देर बाद चुनाव आयोग को भेजा गया शिकायती पत्र पोस्ट करते हुए ट्वीट किया कि शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम और वीवीपैट मशीन के खराब होने की शिकायत तुरंत सुनी जाए.


इसके बाद भी ईवीएम खराब होने की खबरें तेजी से आती रहीं. तब अखिलेश ने फिर एक ट्वीट किया, "हजारों ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं. किसान, मजदूर, महिलाएं व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतजार में भूखे-प्यासे खड़े हैं. ये तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश? इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जाएगी."


यूपी के कुछ इलाकों में 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान


उधर, सपा कार्यालय में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने भाजपा पर ईवीएम मशीनों को खराब करने और लेखपाल, सिपाही द्वारा शराब और पैसा बांटकर सरकार के पक्ष में वोट डालने के लिए लोगों को प्रेरित करने का आरोप लगाया है. उन्होंने चुनाव आयोग से उपचुनाव फिर से कराने और नई तारीखों की घोषणा करने की मांग की है.


चौधरी ने कहा कि चुनाव राजनीतिक दल का होता है, लेकिन यूपी में सरकार चुनाव लड़ रही है. सपा के गढ़ वाले इलाकों में बड़ी मात्रा में मशीनें खराब की गई हैं. भाजपा गोरखपुर और फूलपुर की हार का बदला लेने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर चुनाव जीतना चाहती है.