सहारनपुर: यूपी क सहारनपुर जिला जेल में पिछले दो महीने से बंद विदेशी जमातियों को रिहा कर दिया गया है. जिला जेल में 57 विदेशी जमातियों को कैद थे. ये सभी जमाती टूरिस्ट वीजा पर जमात में शामिल होने भारत आए थे. जिला प्रशासन ने सभी 57 विदेशी जमातियों को स्पेशल जेल में क्वारंटाइन कर रखा था. ये सभी जमाती किर्गिस्तान, इंडोनेशिया, फ्रांस, इजराइल, भूटान, थाईलैंड आदि देशों के हैं.


57 विदेशी जमाती रिहा


कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार को सभी 57 विदेशी जमातियों को रिहा कर दिया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौरान टूरिस्ट वीजा पर आए 57 जमाती भारत में जमात में शामिल हुए थे. विदेश से आए लोग दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज की तब्लीगी जमात में शामिल हुए.


दो महीने से जेल में थे बंद


जमात में शामिल होने के बाद विदेशी जमाती सहारनपुर सहित अन्य जिलों की विभिन्न मस्जिदों में रुके थे. शासन-प्रशासन के आदेशों के बाद भी इन लोगों ने अपनी पहचान छिपाए रखी और सामने नहीं आए. जिसके बाद इनकी जब जांच की गई, तो उस में पाया गया कि ये विदेशी लोग टूरिस्ट वीजा पर भारत में आए थे और तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए. उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर में 57 ऐसे जमातियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल में बंद किया था.


विदेशी जमातियों को अपने देश भेजने की कार्यवाही शुरू


आपको बता दें कि इन 57 जमातियों को स्पेशल जेल में क्वारंटाइन किया गया था. सभी का कोरोना टेस्ट भी कराया गया था, जिसमें से एक जमाती कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. जिसके बाद शनिवार को कोर्ट के आदेश के बाद सभी 57 विदेशी जमातियों को जेल से रिहा कर दिया गया है. अब इनको उनके देश भेजने की कार्यवाही शुरू की जा रही है.


सनातनी आस्था को भव्य रूप देगा काशी विश्वनाथ धाम, लगाए जा रहे मकराना के पत्थर, जलासेन घाट से होगा महादेव का शिखर दर्शन