इलाहाबाद: यूपी की एक ग्लास फैक्ट्री में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले गरीब शख्स की बेटी को इंटरनेशनल लेवल के ब्यूटी कांटेस्ट में देश की नुमाइंदगी करने का मौका मिला है. बेशक यह उसके लिए इतनी बड़ी बात है, जिसके लिए उसने कभी ख्वाब में भी नहीं सोचा था.


हालांकि इतना बड़ा मौका मिलने के बावजूद संगम के शहर इलाहाबाद की यह बेटी अपनी गरीबी के चलते परेशान है. परिवार की गरीबी और मुफलिसी उसकी मंज़िल के आगे दीवार बनकर खड़ी है. ऐसे में इस गरीब बेटी ने सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाई है.


उसका कहना है कि अगर वह मिस ग्लोरी ऑफ वर्ल्ड का खिताब जीतने में कामयाब हो गई, तो देश के लिए गौरव का पल तो होगा ही, लेकिन साथ ही समूची दुनिया में यूपी के नाम का डंका एक बार फिर से बजेगा.


लखनऊ: भरी सड़क पर बदमाश छीन ले गया रिवॉल्वर, बहुत देर तक रोते रहे दारोगा


गरीब परिवार की इस बेटी ने सीएम योगी को भावुक चिट्ठी लिखी है और उनसे मुलाकात का वक्त भी मांगा है. इस बेटी को पूरा यकीन है कि सीएम योगी उसकी फ़रियाद को ज़रूर सुनेंगे और उसके फ्रांस जाने के खर्च का कुछ इंतजाम भी करेंगे.



संघर्ष की कहानी


इलाहाबाद की स्वप्निल शुक्ला के सपनों और उसके संघर्ष की कहानी किसी परीकथा से कम नहीं हैं. बाइस साल की स्वपनिल एग्रीकल्चर साइंस से बीएससी फाइनल इयर की स्टूडेंट है. स्वपनिल का जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ. उसके पिता श्रीराम शुक्ला फ़िरोज़ाबाद की एक प्राइवेट ग्लास फैक्ट्री में बतौर सिक्योरिटी गार्ड काम करते हैं.


मामूली सी तनख्वाह के बावजूद उन्होंने दोनों बेटियों को कान्वेंट स्कूल में पढ़ाया. वह फ़िरोज़ाबाद में नौकरी करते हैं और दोनों बेटियां मां के साथ इलाहाबाद में रहती हैं. मुफलिसी में पली - बढ़ी स्वपनिल और उसकी बड़ी बहन स्वाति ने दसवीं क्लास में कदम रखते ही ट्यूशन पढ़ाते हुए अपना खर्च खुद उठाना शुरू कर दिया था.


मुन्ना बजरंगी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा: सिर और सीने में करीब से मारी थीं गोलियां


स्वपनिल का जन्म उस दौर में हुआ था, जब ऐश्वर्य राय, सुष्मिता सेन और प्रियंका चोपड़ा जैसी भारत की बेटियों ने मिस वर्ल्ड और मिस युनिवर्स का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया था. स्वपनिल का सपना बचपन से ही ग्लैमर की दुनिया में कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचकर ऐश्वर्या, सुष्मिता और प्रियंका चोपड़ा जैसा बनना था. हालांकि गरीबी के चलते वह अपने इस सपने को पूरा कर पाएगी, उसने इसकी कल्पना तक नहीं की थी.



किस्मत ने की मदद


बहरहाल हालात कुछ ऐसे बने कि स्कूल और कालेज के साथ ही छोटे -मोटे ब्यूटी कांटेस्ट में कामयाबी पाने के बाद स्वपनिल को पिछले दिनों मिस ग्लोरी ऑफ इंडिया कांटेस्ट में यूपी की नुमाइंदगी करने का मौका मिला.


पचीस राज्यों की प्रतिभागियों समेत दो विदेशियों को पीछे छोड़ते हुए उसने राजधानी नई दिल्ली में उनतीस जून को हुए कांटेस्ट में मिस ग्लोरी आफ इंडिया का खिताब जीत लिया. इससे कुछ दिन पहले ही उसने मिस इंडिया ब्यूटीफुल का खिताब भी जीता था.


बागपत जेल में एडीजी के सामने बोला सुनील राठी- हां, मैंने ही किया था मुन्ना का कत्ल


मिस ग्लोरी आफ इंडिया का खिताब जीतने की वजह से स्वप्निल को अगले साल फरवरी महीने में फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाली मिस ग्लोरी आफ वर्ल्ड में भारत की नुमाइंदगी करने का मौका मिला है. इसकी सारी औपचारिकताएं उसे अगस्त महीने तक पूरी कर देनी हैं.



पैसों की परेशानी


स्वपनिल अभी से इस इंटरनेशनल ब्यूटी कांटेस्ट को जीतकर भारत का नाम रौशन करने की तैयारियों में जुट गई है. हालांकि अकेले फ्रांस आने - जाने व करीब तीन हफ्ते तक वहां रुकने में ही स्वपनिल को तकरीबन पांच लाख रूपये खर्च करने होंगे.


मामूली से सिक्योरिटी गार्ड की बेटी और उसके परिवार के लिए इतनी बड़ी रकम का इंतजाम कर पाना कतई मुमकिन नहीं है. स्वपनिल की बड़ी बहन की शादी इसी साल फरवरी महीने में हुई है. शादी के चलते परिवार पहले ही कर्ज में डूबा हुआ है, ऐसे में रिश्तेदारों व जानने वालों से अब किसी तरह की मदद मिलने की भी कोई उम्मीद नहीं है.


31 मार्च तक लगने थे बागपत जेल में सीसीटीवी, जारी हो चुका था बजट लेकिन फिर भी हुई लापरवाही


स्वपनिल अपने इस सपने को मंजिल के बेहद करीब पहुंचकर टूटते हुए नहीं देखना चाहती, लिहाजा उसने सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ से मदद की गुहार लगाई है. स्वपनिल और उसके परिवार ने सीएम से आर्थिक मदद मुहैया कराने की अपील की है.


इसके लिए सीएम योगी को चिट्ठी लिखकर उनसे मुलाकात के लिए वक्त भी मांगा गया है. परिवार को इस बात का यकीन है कि बेटी पढ़ाओ - बेटी बचाओ का नारा देने वाले सीएम योगी एक गरीब बेटी की गुहार को नजरअंदाज कतई नहीं करेंगे और उसे मदद मुहैया कराएंगे.