इलाहाबाद: संगम के शहर इलाहाबाद में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है और सूरज की तपिश रोजाना नए रिकार्ड कायम रही है. बीते चौबीस घंटों में यहां का अधिकतम तापमान 48. 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इलाहाबाद में जून महीने इससे पहले इतना तापमान साल 1980 में रिकॉर्ड किया गया था. इस तरह आग बरसाते सूरज ने यहां सैंतीस साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है. यहां न्यूनतम तापमान भी पिछले पंद्रह दिनों में तीस डिग्री से नीचे नहीं जा रहा है.


तापमान के 48 डिग्री का आंकड़ा पार होने की वजह से इलाहाबाद का जन - जीवन पूरी तरह बेहाल हो गया है. आसमान से बरस रही आग और उमस भरी गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है. हालात यह है कि दिन चढ़ते ही यहां सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है और लोग बेहद ज़रूरी होने पर ही घर से बाहर निकलते हैं.


मौसम के तीखे तेवर के चलते यहाँ पांच हजार से ज़्यादा लोग हीट स्ट्रोक का शिकार होकर अलग- अलग अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं. अस्पतालों की ओपीडी मरीजों की भीड़ से भरी पडी हुई हैं.


मौसम के जानकारों के मुताबिक़ संगम नगरी इलाहाबाद के लोगों को फिलहाल बेहाल कर देने वाली इस गर्मी से निजात नहीं मिलनी वाली है. जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ सकता है और अगले एक हफ्ते में ही यह 45-50 डिग्री के आंकड़े को भी छू सकता है. इलाहाबाद के लोगों को कहना है कि इतनी गर्मी उन्होंने इससे पहले कभी नहीं झेली है. लोग अब ईश्वर से इस रिकार्डतोड़ गर्मी से जल्द से जल्द निजात दिलाने की गुहार लगा रहे हैं.