लखनऊ: उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मुफ्त शटल बस चलाने का फैसला किया है. कुंभ स्थल से लगभग 20 किलोमीटर के दायरे में ठहरने वाले तीर्थयात्रियों को शटल बस के जरिए संगम तट तक पहुंचाया जाएगा. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. परिवहन निगम ने श्रद्धालुओं को मुफ्त बस सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है. अधिकारियों को पूरा भरोसा है कि संत-महंत मुख्यमंत्री इस प्रस्ताव को मंजूर करने में देर नहीं लगाएंगे.


इलाहाबाद में कुंभ मेला अगले वर्ष 15 जनवरी से शुरू होने जा रहा है.


अधिकारियों ने बताया कि कुंभ के दौरान विभिन्न प्रांतों से आने वाली बसों को आयोजन स्थल से काफी पहले ही रोक दिया जाएगा. वहां से शटल बस सेवा से आयोजन स्थल तक श्रद्धालुओं को मुफ्त में पहुंचाया जाएगा.


परिवहन निगम सात जगहों पर अस्थायी बसअड्डे बनाने की योजना तैयार कर रहा है. इनमें झूंसी, केपी कॉलेज, फाफामऊ, संत निरंकारी कैंपस अंडावा, विल दुर्जनपुर सासो रोड, ओमेक्स सिटी, अरैल और ऑफिसर्स कैम्प परेड ग्राउंड शामिल हैं.


इन जगहों से परिवहन निगम में शामिल होने वाली नई बसों को शटल बस सेवा के रूप में चलाया जाएगा. 650 साधारण, 250 सीएनजी और 100 नई एसी बसें शामिल की जाएंगी. कुंभ मेला समाप्ति के बाद इन बसों को प्रदेश के विभिन्न बस डिपो भेजकर संचालित कराया जाएगा.


उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक पी. गुरु प्रसाद ने बताया कि कुंभ मेला के दौरान संचालित होने वाली रोडवेज बसों की शटल बस सेवा में श्रद्धालुओं से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस संबंध में एक प्रस्ताव शासन को भेजा गया है.


उन्होंने बताया कि अन्य वाहनों को मेला क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इससे भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होगी. कुंभ स्थल पहुंचने में स्थानीय लोगों को भी सुविधा होगी.