लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार वर्ष 2019 में होने वाले प्रयाग कुंभ को शानदार और भव्य बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. बता दें कि कुंभ मेले में 6,000 विदेशी मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है जिसके मद्देनजर सरकार खास तैयारियों में लगी है. महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि योगी सरकार विदेशी मेहमानों के लिए अच्छी तरह से कॉटेज, रेस्तरां, योग केंद्र और कनेक्टिंग सड़कों के साथ एक तम्बू शहर स्थापित कर रही है. ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.


बता दें कि कुंभ के लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है और तीर्थयात्रियों को 'गंगा का शुद्ध पानी' उपलब्ध कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की जा रही है.






कुंभ में श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी फ्री शटल बसें


उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मुफ्त शटल बस चलाने का फैसला किया है. कुंभ स्थल से लगभग 20 किलोमीटर के दायरे में ठहरने वाले तीर्थयात्रियों को शटल बस के जरिए संगम तट तक पहुंचाया जाएगा. परिवहन निगम ने श्रद्धालुओं को मुफ्त बस सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है. अधिकारियों को पूरा भरोसा है कि मुख्यमंत्री इस प्रस्ताव को मंजूर करने में देर नहीं लगाएंगे.


इलाहाबाद में कुंभ मेला अगले वर्ष 15 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. परिवहन निगम सात जगहों पर अस्थायी बसअड्डे बनाने की योजना तैयार कर रहा है. इनमें झूंसी, केपी कॉलेज, फाफामऊ, संत निरंकारी कैंपस अंडावा, विल दुर्जनपुर सासो रोड, ओमेक्स सिटी, अरैल और ऑफिसर्स कैम्प परेड ग्राउंड शामिल हैं. इन जगहों से परिवहन निगम में शामिल होने वाली नई बसों को शटल बस सेवा के रूप में चलाया जाएगा. 650 साधारण, 250 सीएनजी व 100 नई एसी बसें शामिल की जाएंगी. कुंभ मेला समाप्ति के बाद इन बसों को प्रदेश के विभिन्न बस डिपो भेजकर संचालित कराया जाएगा.


15 दिसंबर से कोई भी नाला गंगा में नहीं गिरेगा


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 दिसंबर से कोई भी नाला गंगा नदी में नहीं गिराया जाएगा. उन्होंने कहा कि 'हमारा यह दायित्व है कि हम अपने पूर्वजों की धरोहरों को संरक्षित रखें. हमें कम से कम यह प्रयास करना चाहिए कि गंगा में गंदगी न करें.'


योगी ने कहा कि कुंभ से पहले हर हाल में गंगा स्वच्छ हो जानी चाहिए. उन्होंने कहा, "मैंने प्रदेश के अधिकारियों से कहा है कि हर हाल में बिजनौर से बलिया तक पवित्र गंगा नदी में जाने वाले सभी नालों के शोधन की तैयारी कर ली जाए. मैं आश्वस्त करता हूं कि 15 दिसंबर से कोई भी नाला गंगा नदी में नहीं जाएगा."