नोएडा, एजेंसी. कोरोना वायरस संक्रमण लगातार घातक रूप लेता जा रहा है. नोएडा में इस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिये जिला प्रशासन ने जांच की एक नई प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. इसकी पहचान के लिये एंटीजन किट का इस्तेमाल किया जाएगा. गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. गुरुवार यानी कल से यह टैस्टिंग शुरू किये जाने की संभावना है.


आपको बता दें कि जिले को इसके लिए 15 हजार किट मिल रही हैं. डीएम ने बताया कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के विशेषज्ञ यहां स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को किट के इस्तेमाल का प्रशिक्षण बुधवार को देंगे. जिलाधिकारी ने बताया कि दिल्ली एनसीआर के अन्य इलाकों के साथ जिले में एंटीजन किट से कोरोना वायरस की जांच की जाएगी.


उन्होंने बताया, ‘‘हमें आईसीएमआर से 15,000 जांच किट आज मिल जाएंगी. स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करने के बाद स्वास्थ्य विभाग जांच की रणनीति बनाएगा. सबसे पहले ऐसे स्थानों पर जांच होंगी जहां पर अब तक सबसे अधिक मरीजों की पुष्टि हुई है.’’


डीएम ने बताया कि जहा संक्रमण का कारण पूरी तरह से पता नहीं चला है, उन जगहों पर भी जांच के माध्यम से मरीजों की पहचान की जाएगी. उन्होंने बताया कि इस किट से जांच के बाद अधिकतम 30 मिनट में जाच रिपोर्ट आ जाएगी. ऐसे में प्रभावित इलाकों में जांच के बाद मरीज के संक्रमित होने की स्थिति में उसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा. जल्द जांच रिपोर्ट आने से संक्रमण की स्थिति की जानकारी मिल सकेगी.


उन्होंने कहा कि मरीज और उनके संपर्क में रहे लोगों का इलाज शुरू किया जा सकेगा. इससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलेगी.


ये भी पढ़ें.


UP: छात्रों के पास आ रहे हैं फोन कॉल, यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होना चाहते हो तो इस खाते में पैसे भेज दो