लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते अब तक 148 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 122 व्यक्ति जख्मी हुए हैं,ये आंकड़े जुलाई महीने के हैं.यूपी के राहत आयुक्त संजय कुमार के मुताबिक़ सभी प्रभावित लोगों की मदद की जा रही है, उनके नुकसान का आंकलन कर आर्थिक मदद तत्काल उनके अकाउंट में भेजी जा रही है. अभी तक 177 पशुओं की मौत हुई है, जबकि 1185 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.


सबसे ज्यादा नुक्सान सहारनपुर में हुआ है यहां 11 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मेरठ में 9, आगरा और कानपुर में 8-8 और सोनभद्र में सात लोगों की मौत हुई है. सरकार के मुताबिक़ 95 फ़ीसदी लोगों की मौत मकान या छत के गिरने से और 5 फीसदी की मौत बिजली गिरने से हुई है. हाथरस जिलें में सबसे जयादा 346 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं. औसत प्रभावित इलाके की बात की जाए तो सबसे जयादा नुक्सान का आंकलन कानपूर देहात जिले का है जहां 8 लोगों की मौत हुई है, 22 लोग घायल हुए है और 41 जानवरों की मौत हुई है, वहीँ इस जिले में 262 मकान को नुक्सान हुआ है.


लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के मुताबिक़ मानसून की देरी की वजह से शुरूआती दिनों में कम बारिश हुई थी, लेकिन हफ्ते भर से यूपी में मानसून मेहरबान रहा, जसके चलते अब तक सामान्य से महज़ नौ फ़ीसदी कम बारिश हुई है, एक दो दिन बरसात और हुई तो ये सामन्य बरसात के आंकड़े तक पहुंच जाएगा. इस बार बुंदेलखंड में भी अच्छी बारिश हुई है.