प्रयागराज: संगम के शहर प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले में इस बार सुरक्षा के बेहद सख्त इंतजाम रहेंगे. पुलिस और पैरा मिलिट्री फ़ोर्स के साथ ही एटीएस के कमांडोज़ ने भी मेले की निगहबानी के लिए तैनात कर दिए गए हैं. एटीएस की टीम ने कुंभ के आयोजन से एक महीने पहले ही मेले में न सिर्फ डेरा जमा लिया है, बल्कि जगह - जगह मॉक ड्रिल कर अपनी तैयारियों का रिहर्सल भी कर रही है.


अफसरों के मुताबिक़ धार्मिक आयोजन व ज़्यादा भीड़ इकट्ठी होने की वजह से कुंभ का आयोजन बेहद संवेदनशील रहेगा. पिछले दिनों पकडे गए कुछ आतंकियों से भी इस तरह के इनपुट मिले हैं, इसलिए मेले में काफी पहले से ही एटीएस की टीम भेज दी गई है.


प्रयागराज में त्रिवेणी संगम के तट पर पंद्रह जनवरी से शुरु हो रहा कुम्भ मेला देश और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा. इस मेले में दुनिया भर से तकरीबन पंद्रह करोड़़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. बत्तीस हेक्टेयर और बीस सेक्टरों में बसाया जा रहा मेला क्षेत्र चारों दिशाओं से खुला रहेगा.


ऐसे में मेले की सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही केंद्र व यूपी सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती होगी. इसी चुनौती से निबटने के लिए कुम्भ मेले की सुरक्षा की कमान अब एटीएस के हाथों में सौंप दी गई है.


आईजी यूपी एटीएस असीम अरुण के मुताबिक यूपी एटीएस ने पूर्व में आतंकियों के जो मॉड्यूल तोड़े थे, उनसे पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि आतंकी बड़े धार्मिक आयोजनों पर हमले की योजना बना रहे हैं. जिसके बाद यूपी एटीएस ने कुम्भ मेले में एनएसजी, यूपी पुलिस और दूसरी सुरक्षा एजेंसियों से कोआर्डिनेट कर काम शुरु कर दिया है.



उनके मुताबिक़ मेले के दौरान एटीएस के प्रशिक्षित कमांडो पूरी तैयारी के साथ मेले की सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे. एटीएस की टीमें दो स्तरों पर काम कर रही है. पहला ये कि इंटेलिजेंस एजेंसियों की मदद से इनपुट मिलने पर किसी भी आतंकी मंसूबे को पहले ही रोका जा सके.


इसके अलावा किसी तरह का आतंकी हमला होने की सूरत में प्रशिक्षित एटीएस कमांडो क्विक एक्शन के जरिए आपरेशन को अंजाम देने के लिए हर वक्त तैयार रहेंगे. इसके साथ ही कुम्भ मेले क्षेत्र में तैनात रहने वाली यूपी पुलिस को भी एटीएस प्रशिक्षण देकर किसी भी चुनौती से निबटने के लिए तैयार करने की योजना पर काम कर रही है.


कुम्भ मेले में एटीएस स्पेशल आपरेशन की पचास-पचास कमांडो की दो टीमों को तैनात किया जा रहा है. कुम्भ मेले के दौरान एटीएस के लिए लांच पैड बनाये जायेंगे और पूरे मेला क्षेत्र पर एटीएस की सख्त नजर रहेगी. मेले में स्नान पर्वों की भीड़ में एटीएस कमांडो मोटर बाइक से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे.


एटीएस के ब्लैक कैट कमांडो कई अत्याधुनिक हथियारों से भी लैस किए गए हैं. एक यूनिट में 54 कमांडो रखे जायेंगे. एटीएस कमांडो एमपी -फाइव, एके- 47, स्नैपर और ग्लाक 17 पिस्टल से लैस रहेंगे. इसके साथ ही हैण्ड ग्रेनेड और स्टन ग्रेनेड जैसे हथियारों के साथ एटीएस कमांडों किसी भी आतंकी मंसूबों का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम होंगे.