अयोध्या: राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने सोमवार को यहां अस्थायी मंदिर में रामलला के दर्शन किए. बताया जा रहा है कि महंत नृत्य गोपाल दास ने लगभग तीन दशक में पहली बार रामलला के दर्शन किए. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद मंदिर निर्माण के लिए कुछ दिन पहले ही समतलीकरण का कार्य शुरू हुआ है.


निर्माण स्थल को समतलीकरण करने के लिए 11 मई को मशीनें लगाई 


मीडिया को कुछ देर के लिए संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है. मार्च में रामलला की प्रतिमा को धार्मिक विधि विधान से एक दूसरे स्थान पर ले जाया गया था. निर्माण स्थल को समतलीकरण करने के लिए 11 मई को मशीनें लगाई गई थीं.


श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बाबरी विध्वंस मामले में एक आरोपी हैं. बाबरी मस्जिद 1992 में कारसेवकों ने यह दावा करते हुए गिरा दी थी कि उसी स्थान पर पहले एक राम मंदिर था.


राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने इस बात की पुष्टि की कि 1992 के बाद से महंत नृत्य गोपाल दास ने रामलला का दर्शन नहीं किया था और वह सोमवार को समतलीकरण का कार्य देखने आए थे.


हाल ही में खुदाई के दौरान मिले थे मंदिर होने के सबूत


मंदिर के एरिया के खुदाई के दौरान कई कलश, पत्थर के स्तंभ और देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां मिली. इसके अलावा कुछ और सामान भी मिट्टी के नीचे से मिले हैं. जो हिंदू संस्कृति से जुड़े हैं. 17 सालों बाद राम जन्म भूमि परिसर में खुदाई की गई.


ये भी पढ़ें-


दूसरे दिन भी बड़े पैमाने पर कैंसिल हुईं उड़ानें, यात्री परेशान, जानिए ऐसा क्यों हो रहा है


चीन से विवाद पर पीएम मोदी ने NSA और CDS के साथ की बैठक, तीनों सेनाओं ने तैयारियों का ब्लूप्रिंट दिया