लखनऊ: यूपी में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश के कई जिलों में बूचड़खानों पर कार्रवाई होने के बाद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने बड़ा बयान दिया है. आजम खान ने कहा है कि सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में बूचड़खाने बंद होने चाहिए.


समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में आजम ने कहा, ‘’बूचड़खाने पूरे देश में बंद होने चाहिए." उन्होंने कहा कि सिर्फ केरल, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में ये क्यों वैध है और बाकी राज्यों में नहीं?


सभी राज्यों के लिए हो एक नियम- आजम


आजम ने कहा, ‘’आखिर वैध या अवैध क्या होता है?  लेकिन मैं मानता हूं कि किसी को भी मारना नहीं चाहिए. गो-हत्या पर बैन केवल एक राज्य में नहीं बल्कि पूरे देश में लगना चाहिए. किसी एक राज्य के लिए एक नियम दूसरे राज्य के लिए दूसरा नियम नहीं होना चाहिए.’’


वैध बूचड़खानों में बलि देना सही अवैध में गलत- आजम


आजम खान ने कहा कि जानवरों को वैध बूचड़खानों में बलि देना सही है और अगर बूचड़खाना अवैध है तो वहां जानवरों की बलि देना गलत है. सभी बूचड़खानों को बैन करना चहिए, जिससे किसी भी जानवर की बलि नहीं दी जा सके.


आजम ने दी मुस्लिमों को मीट न खाने की सलाह


आजम खान ने मुस्लिमों को मीट नहीं खाने की सलाह भी दी है. उन्होंने मुस्लिम समुदाय से अपील करते हुए कहा, ‘’इस मुद्दे पर सोचने की जरूरत है. इस्लाम में कहीं भी मीट खाना अनिवार्य नहीं बताया गया है. मेरी लोगों से अपील है कि उन्हें मीट खाना बंद कर देना चाहिए.’’


वैध बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई नहीं- यूपी सरकार


हालांकि सरकार ने स्थिति साफ करते हुए कहा कि कार्रवाई सिर्फ अवैध बूचड़खानों के खिलाफ है. सरकार ने कहा है कि वैध बूचड़खानों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. सरकार की ओर से कहा गया है कि वैध लाइसेंस वाले बूचड़खाने चलाने वालों को कोई डरने की जरूरत नहीं है.