प्रयागराज: संगम के शहर प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान शादियों पर लगी पाबंदी अब वापस ले ली गई है. प्रयागराज जिला प्रशासन ने इस बारे में योगी सरकार के दखल पर यू टर्न लेते हुए अपना फैसला वापस ले लिया है. अफसरों का कहना है कि प्रमुख स्नान पर्वों के दौरान भी शादीघरों या बैंक्विट हॉल्स में शादियां हो सकेंगी. हालांकि बाराती अब भी सड़कों पर न तो ठुमके लगाएंगे और न ही गाड़ियों पर पार्किंग हो सकेगी.


इस मामले में प्रयागराज के डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि शादियों पर रोक पहले भी नहीं थी. शादीघरों को नोटिस भेजी गई थी, वह आदेश नहीं, बल्कि एडवाइजरी थी. जो भी लोग गेस्ट हाउस या बैंक्विट हाल के अंदर शादी की रस्म अदा करना चाहेंगे, वह कर सकेंगे. शादियों या किसी भी दूसरे आयोजनों पर कोई मनाही नहीं है. हालांकि जिन रास्तों पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा, उस पर किसी वाहन को शादी-ब्याह के नाम पर नहीं छोड़ा जाएगा, इसलिए लोग इस बारे में खुद ही फैसला ले सकते हैं.



दरअसल प्रयागराज प्रशासन ने चुनिंदा शादीघरों में शादी ब्याह के आयोजन पर जो पाबंदी लगाई थी, उस पर काफी कोहराम मचा था. आम नागरिको के साथ ही साधू संतों की सबसे बड़ी संस्था अखाड़ा परिषद ने भी इस मामले में अपना विरोध जताया था. मंगलवार को योगी सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के प्रयागराज आने पर उनसे भी इस मामले में शिकायत की गई थी.


मंत्री के दखल पर ही अफसरों ने इस मामले में यू टर्न लेते हुए अब शादियों पर कोई रोक नहीं होने की बात कही है. हालांकि अफसरों ने सीधे तौर पर फैसला वापस लेने के बजाय गोल-मोल जवाब दिया है. उनका कहना है कि पहले भी पाबंदी नहीं थी और वह सिर्फ एडवाइजरी थी. इसमें भी अब नरमी बरती गई है और अब शादी घरों के अंदर शादी व दूसरे आयोजन किये जा सकेंगे.