वाराणसी: सोशल मीडिया इन दिनों फिटनेस चैलेंज चर्चा में बना हुआ है. केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर की मुहिम के बाद नेता से लेकर से अभिनेता और क्रिकेटर फिटनेस चैलेंज दे रहे हैं. इसी कड़ी में अब पीएम के ही संसदीय क्षेत्र की एक दिव्यांग स्टूडेंट भी शामिल हो गई हैं. इस स्टूडेंट ने बीएचयू की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर रोयाना सिंह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को फिटनेस चैलेंज दिया है. चैलेंज देने वाली बीएचयू की स्टूडेंट सुमेधा पाठक ने यह चैलेंज समाज मे दिव्यांगों के प्रति दृष्टिकोण बदलने और वीमेन एम्पावरमेंट के उद्देश्य से दिया है.


स्मृति ईरानी को चैलेंज देने वाली बीएचयू में बीकॉम सेकंड ईयर की स्टूडेंड सुमेधा बीते पांच सालों से व्हील चेयर पर अपना डेली रूटीन पूरा करती हैं. उन्होंने एक्सरसाइज करते हुए अपना वीडियो बनाया और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बीएचयू की चीफ प्रॉक्टर रोयाना सिंह को फिटनेस चैलेंज दिया है. सुमेधा का कहना है कि उन्होंने ऐसी दो पर्सनालिटीज को चैलेंज दिया है, जो समाज में महिलाओं और लड़कियों के लिए रोल मॉडल हैं.


स्मृति ईरानी को बताया प्रेरणा


सुमेधा ने बीएचयू की पहली महिला चीफ प्रॉक्टर रोयाना सिंह को फीमेल स्टूडेंट्स के लिए एक प्रेरणा बताया. उन्होंने कहा कि रोयाना मैडम जिस तरह से वे बीएचयू में डिसिप्लिन लागू करवाती हैं, वह अपने-आप में एक मिसाल है. वहीं स्मृति ईरानी को चैलेंज करते हुए उन्होंने कहा कि वे मंत्री बनने से पहले भी एक सेलिब्रिटी रही हैं. वे न केवल एंटरटेनमेंट की दुनिया में नाम कमा चुकी है बल्कि पॉलिटिक्स की दुनिया में भी वे एक बड़ा नाम हैं.


सुमेधा का मानना है कि ऐसे में अगर ये दोनों अपना फिटनेस वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हैं तो ये महिलाओं के लिए बड़ी मिसाल होगी. सुमेधा के मुताबिक समाज के निर्माण के लिए फीमेल स्टूडेंट्स और कामकाजी महिलाओं का फिट रहना बहुत जरूरी है. सुमेधा अपनी दिव्यांगता के बावजूद दिन में तीन बार एक्सरसाइज करती हैं ताकि उनका शरीर फिट रहे और वे अपने आपको दिमागी तौर पर मजबूत रख सकें.


12वीं क्लास में मिले थे 91.4% मार्क्स


साल 2016 में सुमेधा ने सीबीएसई की बारहवीं क्लास के एग्जाम दिए थे और उन्हें इन एग्जाम में 91.4 फीसदी नंबर मिले थे. वाराणसी इलाके के दिव्य्यांग वर्ग में उनके सबसे ज्यादा नम्बर थे. उनके इस अचीवमेंट के लिए तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव ने उन्हें रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित भी किया था.


सुमेधा के इस चैलेंज ओर बीएचयू की चीफ प्रॉक्टर रोयाना सिंह ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि सुमेधा का चैलेंज एक्सेप्ट करके उन्हें बहुत खुशी होगी. उन्होंने बताया कि इस समय उनका बीपी हाई चल रहा है, लेकिन सुमेधा के इस चैलेंज को एक्सेप्ट करते हुए वे जल्दी वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करेंगी.