लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बीएड कॉलेज में प्रवेश के लिए कल संयुक्त परीक्षा होगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए काफी छात्रों को तय समय से लगभग आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इस बार प्रशासन ने सुरक्षा के भी काफी पुख्ता इंतजाम किए हैं.


कल होने वाली परिक्षा में 15 जिलों के 1,216 केंद्रों पर 6,09,209 पंजीकृत अभ्यर्थी शामिल होंगे. इस बार नकलविहीन परीक्षा के लिए खास तैयारियां की गई हैं. कल होने वाली परीक्षा में पहली बार बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी. इसके साथ ही मोबाइल एप्प से वीडियो मॉनिटरिंग भी की जाएगी.


सरकारी नौकरी में बीएड मान्य होने के चलते इस साल पहले के मुकाबले काफी ज्यादा संख्या में छात्र एग्जाम दे रहे हैं. पिछली बार के मुकाबले इस बार करीब करीब 3.75 लाख अभ्यर्थी बढ़ गए हैं. इस साल प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी बरेली विश्वविद्यालय को मिली है.


यूपी का राजधानी लखनऊ के 145 परीक्षा केंद्रों पर 72,545 पंजीकृत अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. कल होने वाली परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 9 से 12 और दूसरी दोपहर 2 से 5 की पाली में होगी.


गरम धरम ने मथुरा में हेमा मालिनी के लिए किया चुनाव प्रचार