मुरादाबाद/लखीमपुर: यूपी में बीफ बैन का मामला अब लोगों की शादी पर भी भारी पड़ने लगा है. यूपी में बीफ बैन के चलते 2 शहरों से शादी टूटने और तलाक होने का मामला सामने आया है. मुरादाबाद में एक लड़के के परिवार वालों ने सिर्फ इसलिये रिश्ता तोड़ दिया कि लड़की के पिता ने शादी में बीफ का इंतजाम करने में असर्मथता जताई थी. तो वहीं लखीमपुर खीरी की लड़की को ससुराल वालों ने इसलिए तलाक दे दिया गया क्योंकि उसकी शादी में भैंसे का मांस नहीं परोसा गया था.


घटना 1


यूपी के मुरादाबाद के कुंदर की इलाके की रहनेवाली रेशमा की शादी अगले महीने 6 मई को होनेवाली थी. लेकिन लड़के के घरवालों ने रेशमा और उसके पिता असगर हुसैन के सामने शादी में बीफ परोसे जाने की मांग रख दी, इस मांग को पूरा करने में लड़की के घरवाले असमर्थ थे. शादी में बीफ परोसे जाने में असमर्थता दिखाने की वजह लड़केवालों ने लड़की से रिश्ता टूट दिया.


लड़की के पिता असगर हुसैन ने लड़कीवालों से कहा कि वो दहेज की मांग तो पूरी कर सकते हैं, लेकिन शादी में बीफ खिलाने का इंतजाम नहीं कर सकते हैं. शादी तोड़ने पर रेशमा और उसके पिता ने जब लड़केवालों से सगाई से लेकर तमाम रस्मों पर हुए खर्च वापस मांगे तो वो मुकर गए. अब पिता और बेटी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने होने वाले शौहर वाहिद समेत छह रिश्तेदारों पर दहेज के कानून के तहत केस दर्ज कर लिया है.


घटना 2


लखीमपुर खीरी की अफसाना का शादी के एक दिन बाद ही तलाक हो गया है. ससुरालवालों ने तलाक देने की वजह शादी में बारातियों को बीफ नहीं खिलाया जाना बताया है. लड़की का भाई जब उसे विदा कराने उसके ससुराल बहराइच पहुंचा तो अफसाना के ससुरालवालों ने तलाक का फरमान सुना दिया और कहा है कि बारातियों को भैंस का मांस नहीं खिलाया गया, लिहाजा वो उसे तीन तलाक देंगे.



अफसाना के ससुरालवालों को इलाके के दूसरे लोगों ने समझाया कि बीफ नहीं खिलाने के मुद्दे पर तीन तलाक की धमकी देना कहीं से जायज नहीं है, लेकिन वो अपनी जिद पर पहले की तरह अड़े हुए हैं. मामला पुलिस तक पहुंच चुका है लेकिन अफसाना के पिता को असली उम्मीद योगी आदित्यनाथ से ही है .


यूपी में योगी सरकार बनते ही अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई की गई है. इस वजह से बाजार में बीफ की कमी महसूस की जा रही है. हालांकि योगी सरकार ने सिर्फ गोमांस पर पाबंदी लगाई है, इसके अलावा किसी भी तरह के मांस पर कोई पाबंदी नहीं है.