मुंबई: नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ देश भर में जारी प्रदर्शन अब और भी तीव्र होता नजर आ रहा है. कानून के खिलाफ जगह-जगह आंदोलन हो रहे हैं. चाहे दिल्ली का शाहीन बाग हो, लखनऊ का घंटाघर हो या फिर शाहीन बाग की तर्ज पर मुंबई बाग सभी जगह सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं. इसी बीच मुंबई में इसको लेकर बड़ा प्रदर्शन होने जा रहा है.


इसी महीने की 15 तारीख को कई संगठन द्वारा सीएए और एनआरसी के खिलाफ मुंबई में बड़ा मोर्चा निकाला जाएगा. ये प्रदर्शन मुंबई के आजाद मैदान में किया जाएगा. जहां कई धर्मिक संगठन, एससी, एसटी, ओबीसी जैसे कई छोटे बड़े संगठन इसमें शामिल होंगे. इस प्रदर्शन में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार के कई नेता और कार्यकर्ता भी शामिल हो सकते हैं.


मुंबई के आजाद मैदान में होने वाले इस प्रदर्शन को 'महामोर्चा' का नाम दिया गया है. जहां महिलाएं, पुरुष, छात्र और बच्चे बड़ी संख्या में शामिल होंगे. अलायंस अगेंस्ट एनआरसी और एनपीआर के आयोजकों का कहना है, "केंद्र सरकार इस काले कानून को जल्द वापस ले. काले कानून को महाराष्ट्र में किसी भी हालत में लागू नहीं होने दिया जाएगा. अगर प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह उनकी मांगों को नहीं मानते हैं तो प्रदर्शन का दौर जारी रहेगा."


वहीं प्रदर्शन को लेकर संगठन तैयारियां करने में जुट गया है. जिस तरह क्रांति मैदान में करीब 25 हजार लोग इकट्ठा हुए थे उसी तरह इस प्रदर्शन में भी हजारों की तादाद में लोगों को जुटाने की कोशिशें की जा रही हैं.


ये भी पढ़ें


मौजूदा हालात की जानकारी लेने 25 विदेशी राजनयिकों का दल पहुंचा कश्मीर, डल झील की भी सैर की

खाने के सामान में छुपाकर ले जा रहा था 45 लाख रुपये के विदेशी नोट, CISF ने दिल्ली एयरपोर्ट पर किया गिरफ्तार