पटना: बिहार के सभी पेट्रोल पंपों और ऑटोमोबाइल कंपनियों के सर्विस सेंटर पर लोगों की सुविधा के लिए प्रदूषण जांच केंद्र (पीयूसी) खोले जाएंगे. परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि आम लोगों की सुविधा के लिए पटना सहित राज्यभर में पर्याप्त संख्या में पीयूसी खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि वाहनों के प्रदूषण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोगों को कहीं अधिक भागदौड़ नहीं करनी पड़े इसके लिए सभी पेट्रोल पंपों और ऑटोमोबाइल कंपनियों के सर्विस सेंटर पर भी पीयूसी खोलने के निर्देश दिये गये है.


संजय कुमार ने आगे कहा कि जिस पेट्रोल पंप या सर्विस सेंटर पर ये केंद्र नहीं होंगे उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा. उन्होंने ने बताया कि छह महीने के अंदर 150 से अधिक पीयूसी खोले जाएंगें. हर प्रखंड में कम से कम एक जांच केंद्र खोलने का निर्देश दिया गया है.


जब मंत्री अश्विनी चौबे के बेटे की गाड़ी की चेकिंग नहीं करना पुलिसकर्मियों को पड़ा महंगा, हुए सस्पेंड


परिवहन सचिव ने बताया कि आम लोग भी पीयूसी खोल सकते हैं. पीयूसी खोलने से संबंधित जानकारी के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लिंक दिया गया है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्यभर में कुल 269 पीयूसी को ऑनलाइन किया गया है. वहीं पटना में कुल 55 पीयूसी ऑनलाइन हो चुके हैं.


यह भी देखें