नई दिल्ली: बिहार बोर्ड ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है. 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को मिलने वाली उत्तर पुस्तिकाओं में स्टूडेंट्स के नाम, रोल नंबर, रोल कोड के अलावा पूरी जानकारी पहले से ही मौजूद रहेगी. साथ ही परीक्षा हॉल में छात्रों को सिर्फ अपनी भाषा, क्वेश्चन पेपर कोड और हस्ताक्षर अंकित करने होंगे.


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने आज बताया कि त्रुटि रहित परीक्षा के लिए यह बड़ा बदलाव किया गया है. दरअसल पिछले वर्षों में ये देखा गया है कि उत्तर पुस्तिकाओं में छात्रों की ओर से जानकारी भरने के दौरान कुछ गलतियां हो रही थीं जिसका सीधा असर रिजल्ट पर पड़ता था और बड़ी तादाद में छात्रों के रिजल्ट पेंडिंग हो जा रहे थे. इसी दिक्कत से बचने के लिए बोर्ड ने ये बड़ा बदलाव किया है जिसका फायदा स्टूडेंट्स को ही होगा और बोर्ड की किरकिरी भी नहीं होगी.


हालांकि बोर्ड के इस बदलाव के कई और फायदे भी है, मसलन इस बदलाव से परीक्षा हॉल में छात्रों का समय बचेगा और साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की हेराफेरी की गुंजाइश भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. बोर्ड अध्यक्ष ने ये भी जानकारी दी कि इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में एक प्रश्न पत्र के 10 सेट तैयार किये जाएंगे. ऐसा करने से पेपर लीक होने जैसी दिक्कतों से निजात मिलेगा और अगर पेपर लीक हो भी गया तो भी परीक्षा रद्द करने की नौबत नहीं आएगी.