पटना: बिहार बोर्ड के 12 वीं कक्षा का रिजल्ट आ गया है. मंगलवार शाम को रिजल्ट जारी किया गया. इस साल इस बोर्ड में 80.44 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. यह प्रतिशत तीनों संकायों के छात्रों का है. इस साल अधिक परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. पिछली साल 79.76 फीसदी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया. इस बार कोरोना वायरस की वजह से प्रेस कांफ्रेस कर के परिणाम जारी नहीं किया है. जबकि परिणाम को सीधे बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया.


ऐसे जानिए अपना रिजल्ट


आप अपना रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://www.biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाएं. इसके बाद Bihar 12th Result 2020 पर क्लिक करें. उसके बाद आपको अपना Roll Number और वहां मांगी जा रही अन्य जानकारियां दर्ज करनी होंगी. इसके बाद आप अपना रिजल्ट जान पाएंगे. आप अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं.


साइंस में नेहा तो आर्ट्स में साक्षी रहीं टॉपर


बिहार के 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में साइंस संकाय में इस बार नेहा कुमारी ने टॉप किया है. उन्होंने 95.2 फीसदी अंक हासिल किए हैं. वहीं कला संकाय में साक्षी ने 94.8 फीसदी अंक प्राप्त कर परचम लहराया. वहीं कॉमर्स में दो लोग संयुक्त रुप से टॉप रहे. कौसर फातिमा तथा सुधांशु नारायण चौधरी ने 95.2 फीसदी अंको के साथ टॉप किया. गौरतलब है कि 3 फरवरी को शुरू हुई थी. इस बार इस परीक्षा में 12 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे.


कोरोना के कहर के चलते नहीं हुई प्रेस कांफ्रेंस 


बिहार में भी कोरोना के कोहराम के चलते लोग सावधानियां बरत रहे हैं. हर बार जहां बिहार बोर्ड का रिजल्ट प्रेस कांफ्रेंस कर के जारी होता था. लेकिन इस बार प्रेस कांफ्रेंस नहीं की गई. गौरतलब है कि कोरोना के कारण और बिहार में चली शिक्षकों की हड़ताल के कारण परीक्षा परिणाम में देरी की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन रिजल्ट पिछली साल के अपेक्षा पहले ही जारी कर दिया गया.


यहां पढ़ें 


Coronavirus से निपटने को स्मृति ईरानी ने दिए सांसद निधि से दिए एक करोड़, मुलायम सिंह भी मदद को आगे आए


जीसस क्राइस्ट के जन्म से पुराना है ओलंपिक खेलों का इतिहास, पहले और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नहीं हुआ आयोजन