पटना: बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हो गई है. इस बार परीक्षा में कुल 16,60,609 विद्यार्थी बैठेंगे. इतने छात्र-छात्राओं के लिए 1,418 केन्द्र बनाए गए हैं. पहले दिन गुरुवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी. परीक्षा दो पालियों में होगी. परीक्षा में क्वेश्चन पेपर लीक न हो इसके लिए इस बार 10 क्वेश्चन सेट बनाए गए हैं.


पहली पाली की परीक्षा 9.30 से 12.45 के बीच होगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से 5 बजे के बीच होगी. पहली पाली में 8.42 विद्यार्थी परीक्षा देंगे जबकि दूसरी पाली में 8.17 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. बोर्ड के दिशा-निर्देश के मुताबिक परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले एग्जाम हॉल में आना होगा.


बिहार की राजधानी पटना में अकेले 76,432 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. इसके लिए वहां 74 केन्द्र बनाए गए हैं. इस बार मैट्रिक की परीक्षा के लिए लड़कियों के लिए राज्य में खास इंतजाम किए गए हैं. इसके तहत 152 ऐसे परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जहां सिर्फ लड़कियां परीक्षा देंगी.


परीक्षार्थी रखें इन चीजों का ध्यान-


1. छात्रों का परीक्षा भवन (एग्जाम हॉल) में जूता-मोजा पहनकर आना बैन है. ऐसा करने पर एंट्री नहीं मिलेगी.
2. एग्जाम हॉल में एडमिट कार्ड और पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जा सकते हैं.
3. आंसर शीट और ओएमआर सीट में परीक्षार्थी का नाम, रॉल कोड, रॉल नंबर, विषय कोड, परीक्षा की तिथि आदि पहले से प्रिंट कर उपलब्ध कराई जा रही है.
4. आंसर शीट और ओएमआर पर व्हाइटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना वर्जित है. ऐसा पाए जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए रिजल्ट इनवैलिड कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

UPSC Civil Services: सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, यहां जानें महत्वपूर्ण तारीख

MAT Admit Card: मैट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज होगा जारी

देखें वीडियो-


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI