पटना: आज 25 दिसंबर को दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती है. आज का दिन देश में 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुशासन बाबू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना में अटल जी को विनम्र श्रद्धांजली दी और एक बड़ा एलान किया. नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में आज के दिन को 'राजकीय सम्मान' के रूप में मनाया जाएगा और पटना में अटल जी की एक प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी.





नीतीश ने इस मौके पर कहा, "राजनीति में वाजपेयी जी ने सौहार्द्र का वातावरण हमेशा बनाए रखा. वो देश के प्रधानमंत्री भी बने लेकिन जिस तरह से उन्होंने देश को चलाने की, समाज को एकजुट रखने की कोशिश की, वो हमेशा याद किया जाएगा. विपक्ष के साथ भी उनका व्यवहार देखने लायक था." इस दौरान नीतीश ने उस वक्त का जिक्र भी किया जब वो अटल जी की सरकार में मंत्री थे. उन्होंने कहा, "मैं उनके साथ केंद्र सरकार में काम कर चुका हूं. जिस तरह मुझे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता था, मैं उसे कभी नहीं भूल सकता.''


नीतीश कुमार ने अटल जी के निधन के समय की बातों को याद करते हुए कहा, "जब उनका निधन हुआ था तो पूरे देश ने उनको श्रद्धा-सुमन अर्पित किया था. ऐसी श्रद्धांजलि किसी और नेता के लिए कभी नहीं देखने को मिली."


भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के संस्थापक सदस्यों में शामिल रहे अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार साल 1996 में देश के पीएम बने. दूसरी बार साल 1998 में पीएम बने और तीसरी बार साल 1999 में पीएम बने. साल 2015 में मोदी सरकार ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा था.