पटना: बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार मंगलवार को जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति का अनावरण करेंगे. सुबह ग्यारह बजे नीतीश कुमार शाखा मैदान पहुंचेंगे. यह पहला मौका होगा जब नीतीश आरएसएस के किसी बड़े नेता को मूर्ति का अनावरण करेंगे.


बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग की तरफ से ज़ारी आमंत्रण पत्र में लिखा हुआ है, "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा.'' इस कार्यक्रम में बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी शामिल होंगे.



पटना के राजेंद्र नगर में आरएसएस का बिहार का हेडक्वार्टर "विजय निकेतन" है और यह शाखा मैदान ठीक बगल में है. इसी शाखा मैदान में आरएसएस शुरू से शाखा लगाती रही है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर हाल ही में लिखी किताब का विमोचन पटना में हुआ था.


नीतीश कुमार आरएसएस से वैचारिक असहमति जताते रहे हैं. उन्होंने एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम में कहा था कि आरएसएस में कमिटमेंट है. आरएसएस के काम से जनसंघ बना और आज बीजेपी उससे व्यापक हो चुकी है. इसमें कोई शक नहीं है. आरएसएस के विचार से जरूरी नहीं है कि हम सहमत हों. हम क्यों सहमत होंगे? उनका अपना विचार है.