पटना: बिहार में औसत से कम बारिश होने के चलते किसानों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. पूरे राज्य में सूखे की स्थिति बनी हुई है. इस बीच केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा है कि हालत बहुत खराब है और पीने का पानी भी नसीब नहीं हो पा रहा है. उन्होंने कहा कि वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है. खेतों में बुआई नहीं हो पा रही है.


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने नीतीश कुमार को इस बाबत चिट्ठी भी लिखी है. चिट्ठी में उन्होंने अपने क्षेत्र पाटलिपुत्र में सूखे से निपटने के लिए कदम उठाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर कुछ करना होगा. वहीं औरंगाबाद से बीजेपी सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि विकट स्थिति है. 11 महीने हो गए हैं और ठीक से बारिश नहीं हुई है. दक्षिण बिहार में सभी जगह यही हाल है.


उधर नीतीश कुमार पहले ही ये कह चुके हैं कि 31 जुलाई के बाद ये तय होगा कि बिहार को सुखा ग्रस्त घोषित किया जाए या नहीं. किसानों की मुश्किल हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए किसानों को डीजल पर प्रति लीटर 50 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है. पिछले साल डीजल पर मिलने वाली सब्सिडी को 35 रुपये से बढ़ाकर इस साल की शुरुआत में 40 रुपये किया गया था. अब इसमें 10 रुपये और बढ़ाकर इसे 50 रुपये कर दिया गया है. ये पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में डाला जाएगा.