पटना: बिहार सरकार ने राज्य के सभी जिलों को सिर्फ दो जोन में बांटने का निर्णय लिया है. रविवार देर शाम बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से ये निर्देश जारी किया गया है. इस निर्देश के मुताबिक बिहार में कोई भी जिला ग्रीन जोन में नहीं होगा. राज्य के सभी जिलों को रेड जोन और ऑरेंज जोन में बांटा गया है.


गौरतलब है कि जिस तरह लगातार दूसरे राज्यों से मजदूरों, छात्रों और फंसे हुए लोगों को राज्य वापस बुलाने का फैसला लिया गया उसे देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य में लॉकडाउन के नियम को और कड़ाई से लागू किया है. बिहार में पटना समेत 5 जिले रेड जोन में हैं. बाकी के 33 जिले ऑरेंज जोन में होंगे. भारत सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक इन इलाकों में छूट दी जाएगी.


रेड जोन में सभी पाबंदियां जारी


बिहार सरकार ने कहा है कि भारत सरकार की ओर से तय किये गए मापदंडों के मुताबिक ही समय-समय पर राज्य में रेड ज़ोन के इलाके के बारे में सूचित किया जायेगा. इसके अलावा बाकी सभी जिले ऑरेंज ज़ोन में माने जायेंगे. रेड जोन में केंद्र सरकार की ओर से तय किये गए दुकानों को खोलने की अनुमति है. सभी जिलों के डीएम अपने इलाके की स्थिति को देखते हुए अपने स्तर से आदेश जारी करेंगे.


गौरतलब है कि बिहार के 13 जिले यानि मुजफ्फर,सीतामढ़ी,शेखपुरा,अररिया,जमुई,कटिहार,खगड़िया,किशनगंज,पश्चिम चंपारन,सहरसा,समस्तीपुर,शिवहर,सुपौल ग्रीन जोन में थे. हालांकि राज्य सरकार के इस फैसले ये सभी जिले भी ऑरेंज जोन में हैं.


ऑरेंज जोन कि जिलों में मिलेगी कुछ रियायतें:


बिहार सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से तय किये गए मापदंड के आधार पर यह कहा है कि ऑरेंज जोन में सभी प्रकार की वस्तुओं के लिए ई-कॉमर्स, सभी प्रकार के निर्माण कार्य, सभी प्रकार के उद्योगों का संचालन, बाल काटने के सैलून खोलने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा सभी जिलों के डीएम को अपने इलाके में इस नियम को सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं.


यानी बिहार सरकार के गृह विभाग के इस नए आदेश के मुताबिक बिहार के कौन से जिले किस जोन में होंगे उनकी लिस्ट:


रेड जोन:


मुंगेर,पटना,रोहतास,बक्सर और गया.

ऑरेंज जोन:


नालंदा,कैमूर,सिवान,गोपालगंज,भोजपुर,बेगूसराय,औरंगाबाद,मधुबनी,पूर्वीचंपारन,भागलपुर,अरवल,सारण,नवादा,लखीसराय,बांका,वैशाली,दरभंगा,जहानाबाद,मधेपुरा,पूर्णिया. मुजफ्फर,सीतामढ़ी, शेखपुरा,अररिया,जमुई,कटिहार, खगड़िया,किशनगंज,पश्चिम चंपारन,सहरसा,समस्तीपुर,शिवहर,सुपौल.


ये भी पढ़ें-


बेल्जियम के मंत्री का वीडियो वायरल, मास्क पहनने की कोशिश में बने मजाक के पात्र


ढील मिली तो शराब दुकानों की तरफ भाग पड़े लोग, मयखाने के बाहर लगी किलोमीटर लंबी कतारें