पटना: बिहार सरकार टैक्स चोरी करने वालों पर नकेल कसने और डिजिटल पेमेंट करने वालों को बढ़ावा देने के लिए नई योजना लाई है. पहली बार सरकार अपना खज़ाना भरने के लिए लॉटरी खेलने की योजना लाई है. इस बारे में आज बिहार के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने प्रेस रिलीज़ जारी कर सूचना दी.


बिल लेकर डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों को लकी ड्रा से मिलेगा करोड़ों के इनाम


उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि पिछले शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया कि बिल लेकर रूपे कार्ड व यूपीआई से डिजिटल पेमेंट कर खरीदारी करने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए लकी ड्रा के जरिए  5 हजार से 1 करोड़ तक के इनाम दिए जाएंगे. इसमें 100 से लेकर 10 हजार तक की खरीदारी को शामिल किया जायेगा. प्रत्येक महीने लकी ड्रा निकाले जाएंगे.


सुशील कुमार मोदी ने बताया कि प्रत्येक लकी ड्रॉ में एक करोड़ का बम्पर प्राइज, 100 ग्राहकों को 1-1 लाख व 5 हजार को 5-5 हजार के पुरस्कार दिए जायेंगे. पुरस्कार की राशि ग्राहक व दुकानदारों में 3: 1 के अनुपात में बांटे जायेंगे. बम्पर प्राइज पाने वाले ग्राहकों व दुकानदारों को सार्वजनिक समारोह का पुरस्कार राशि दी जायेगी. ग्राहकों को एसएमएस और ई-मेल के जरिए पुरस्कार पाने की जानकारी दी जायेगी.इस पर सालाना 54 करोड़ रुपये खर्च आयेंगे जिसे केन्द्र व राज्य सरकार आधा-आधा वहन करेंगी.


सधरणतया खुदरा भुगतान में ग्राहक टैक्स भुगतान से बचने के लिए दुकानदार से बिल की मांग नहीं करते हैं. वहीं दूसरी ओर दुकानदार भी ग्राहकों को समझाते हैं कि बिल लेने पर आपको कर देना पड़ेगा. इसीलिए करवंचना को रोकने व ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु ही लकी ड्रा की योजना की शुरूआत की जा रही है.