पटनाः कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पटना- नेपाल बसों का परिचालन स्थगित कर दिया गया है. परिवहन सचिव ने 31 मार्च तक पटना- नेपाल बस के परिचालन को स्थगित करने का निर्देश दिया गया है. गौरतलब है कि बिहार में बोधगया-पटना-काठमांडू मार्ग पर हर दिन 2 बसों एवं पटना जनकपुर मार्ग पर हर दिन 4 बसों का परिचालन किया जा रहा था.


बोधगया-दिल्ली-पटना के बसों को विशेष तौर पर सेनेटाइज किया जा रहा है. सभी बस डिपो पर कोरोना संदिग्धों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. सेनेटाइज करने के बाद ही डिपो से कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण परिवहन विभाग ने पटना - नेपाल बसों के परिचालन पर शनिवार से स्थगित करने का निर्णय लिया है. परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियातन पटना और नेपाल के बीच 31 मार्च तक बसों का परिचालन स्थगित करने का निर्देश दिया गया है. फिलहाल 31 मार्च तक काठमांडू और जनकपुर के लिए बसें नहीं चलेंगी.


ग़ौरतलब है कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की तरफ़ से पटना - काठमांडू मार्ग पर हरदिन दो बसों का परिचालन अबतक किया जा रहा था. जबकि पटना-जनकपुर मार्ग पर प्रतिदिन चार बसों का परिचालन किया जा रहा था. हर दिन काठमांडू और जनकपुर से यात्रियों का आवागमन हो रहा था.


दिल्ली से आने वाली बसें की जा रही हैं सैनिटाइज
परिवहन सचिव ने एबीपी न्यूज़ से हुई बातचीत में बताया कि दिल्ली से आने वाली बसों को भी विशेष तौर से सेनिटाइज किया जा रहा है. बसों में हर जगह स्प्रे किया जा रहा है. सेनिटाइज करने के बाद ही बसों को बस डिपो से खोलने का निर्देश दिया गया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी बस डिपो पर कोरोना संदिग्धों पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है. डिपो पर तैनात कर्मियों को बसों की साफ - सफाई का विशेष निर्देश दिया गया है.


बिहार सरकार पहले ही 31 मार्च तक भीड़भाड़ वाली वाली जगहों के अलर्ट जारी कर चुकी है
देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बिहार सरकार कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीते शुक्रवार को सभी भीड़भाड़ वाली जगहों को बंद करने का आदेश दे चुकी है. इनमें शैक्षणिक संस्थान, सिनेमाघर, और चिड़ियाघर हैं जिन्हें 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही स्थिति की समीक्षा के बाद अगले कुछ दिनों में और उपाय किए जा सकते हैं. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में महामारी पर एक उच्च स्तरीय बैठक की गई जिसके बाद पीसी आयोजित कर मीडिया को जानकारी दी गयी. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि भीड़-भाड़ से बचने के लिए पटना में चिड़ियाघर, राज्य द्वारा संचालित संग्रहालय और पार्क भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.