Bihar Shikhar Sammelan: एबीपी न्यूज़ के शिखर सम्मेलन में बिहार राष्‍ट्रीय जनता दल के दिग्‍गज नेता और बिहार के वैशाली क्षेत्र के सांसद डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह और बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर आए. दोनों के बीच जमकर बहस हुई. चाहे सवर्ण आरक्षण हो या नोटबंदी या रोजगार का मुद्दा दोनों आपस में तीखी बहस करते दिखे. आइए देखते हैं दोनों ने क्या-क्या कहा


गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण


गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के टाइमिंग को लेकर जब सवाल पूछा गया तो इस पर बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर ने कहा, ''मैं पहले से ही कह रहा था कि यह मिलना चाहिए. एक बार मेरे पास एक ब्राह्मण आया और बोला कि मैं बच्चे को नहीं पढ़ा सकता क्योंकि मैं गरीब हूं. इसके बाद मैने इस मुद्दे को उठाया. काफी लंबे समय से बात चल रही थी. इसका सही समय आया तो बिल पास हो गया.


वहीं इस बिल की टाइंमिंग को लेकर राष्‍ट्रीय जनता दल के दिग्‍गज नेता और बिहार के वैशाली क्षेत्र के सांसद डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने पीएम मोदी के मंसा पर सवाल उठाय़ा और कहा,''प्रधानमंत्री ने कहा कि हम दुनिया से काला धन लाएंगे,  सबको 15 लाख दे देंगे. उसके बाद कहा 2 करोड़ नौकरी दे देंगे. इसके बाद 10 प्रतिशत आरक्षण का जुमला दे दिया. आज देश भर में बेरोजगारी है उस पर कोई नहीं बोलता.


8 लाख तक की आय का पैमाना ठीक नहीं


सीपी ठाकुर ने इस सवाल के जवाब में कहा कि बिहार में डॉ. रघुवंश प्रसाद की पार्टी ने कई साल तक राज किया. उनके शासन में क्या हुआ देख लीजिए. 25 साल में आरजेडी ने बिहार को क्या दिया. 8 लाख से कम आय सीमा करने को लेकर मैं पीएम को लिखूंगा.


इस पर पलटवार करते हुए रघुवंश प्रसाद ने कहा- पीएम मोदी कभी किसी की सुनते हैं  तो इनकी क्या सुनेंगे. जुमलेबाजी से विकास नहीं होता.


रोजगार के नाम पर पकौड़ा दिया


दोनों के बीच रोजगार के मुद्दे पर भी जमकर बहस हुई.  डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार ने कहा था कि वह 2 करोड़ लोगों को रोजगार देगी लेकिन रोजगार के नाम पर पकौड़ा बनाने को कहती है. सरकार पूरी तरह असफल रही है. वहीं सीपी ठाकुर ने कहा कि रोजगार के क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में सरकार ने शानदार काम किया है.


सरकार ने क्या-क्या काम किया जिसकी वजह से जनता वोट दे 


इस सवाल के जवाब में सीपी ठाकुर ने कहा,'' सरकार ने सभी विभाग में सुधार लाया है. नोटबंदी के बाद लोगों ने पैसा जमा किया. इससे पता चला कि सही पैसा कितना है.'' वहीं, इस पर हमला करते हुए रघुवंश प्रसाद ने कहा,'' मैं सैकड़ों काम गिनवा दूंगा, नोटबंदी से आर्थिक नुकसान, जीडीपी कम हुआ, बेरोजगारी का जुमला दिया, 15 लाख का जुमला दिया, काला धन लाने का जुमला दिया. नोटबंदी के बाद काला धन बढ़ गया. नीरव मोदी पैसा लेकर भाग गया उसको तो पकड़ कर नहीं लाया जा सका.''


किसको कितनी सीटे मिलेगी

बिहार में एनडीए को कितनी सीटें मिलेंगी इसपर सीपी ठाकुर ने कहा कि हम कम से कम 35 सीटें जीतेंगे. वहीं आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि हम लोग इस कोशिश में लगे हैं कि इनका खाता भी न खुले.