पटना: 40 लोकसभा सीटों वाला बिहार 2019 में अहम भूमिका निभाने जा रहा है. जहां एक तरफ नीतीश कुमार के आने से बिहार में एनडीए के हौसले बुलंद हैं वहीं तेजस्वी यादव महागठबंधन के साथ जीत के दावे कर रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एबीपी न्यूज़ के बिहार शिखर सम्मेलन में केंद्र और बिहार की नीतीश कुमार की सरकार पर जमकर निशाना साधा. इसके साथ ही उन्होंने यूपी में मायावती और अखिलेश यादव के गठबंधन को लेकर भी खुल कर बातचीत की.


मायावती या राहुल गांधी कौन होगा पीएम उम्मीदवार?


तेजस्वी यादव से जब सवाल किया गया कि 2019 में मायावती और राहुल गांधी में से कौन पीएम पद का उम्मीदवार होगा तो उन्होंने कहा कि ये चुनाव किसी व्यक्ति को प्रधानमंत्री बनाने का चुनाव नहीं है. ये चुनाव संविधान और देश को बचाने का चुनाव है. हमें संविधान बचाना है. जो भी बीजेपी को हराएगा हम उसका समर्थन करेंगे. इस दौरान तेजस्वी ने फूलपुर और गोरखपुर में हुए लोकसभा उपचुनाव के नतीजों को भी जिक्र किया. उन्होंने ये भी कहा कि यूपी में कांग्रेस बड़ी पार्टी है. आने वाला चुनाव दो विचारधार के बीच का चुनाव है. एक तरफ अंबेडकर, नेहरू, लोहिया और कर्पूरी की विचारधारा है तो दूसरी तरफ गोडसे और गोलवलकर की विचारधारा है. ये चुनाव नरेंद्र मोदी वर्सेज देश की जनता के बीच है.


नरेंद्र मोदी बनारस से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, ये पूछा जाना चाहिए- तेजस्वी


आरजेडी नेता ने कहा कि एसपी-बीएसपी गठबंधन के बाद तो ये सवाल पूछा जाना चाहिए कि नरेंद्र मोदी बनारस से चुनाव लड़ेंगे कि नहीं. उन्होंने दावा किया कि इस बार बीजेपी की सरकार नहीं आ रही है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं. लोगों को धोखा दिया जा रहा है और वादे पूरे नहीं किए जा रहे हैं. बीजेपी को सारे सहयोगी छोड़ कर जा रहे हैं, क्योंकि जनता छोड़ कर जा रही है. तीन राज्यों के चुनाव में ये देखने को मिला. नौजवान बेरोजगार हैं और किसान आत्महत्या कर रहे हैं. पूरी अर्थव्यवस्था चौपट है. संवैधानिक संस्थाओं को हाई जैक कर लिया गया है. सीबीआई डायरेक्टर ने इस्तीफा दे दिया. हमलोगों के पीछे सीबीआई-ईडी को लगा दिया गया है.


घर में क्या चल रहा है इससे क्या मतलब है- तेजस्वी 


घर की लड़ाई ज्यादा मुश्किल है या राजनीति की, इसपर उन्होंने कहा कि हमारे घर में क्या चल रहा है इससे क्या मतलब है. हमें घर से ज्यादा बिहार और देश की चिंता है. बिहार में मुख्यमंत्री कौन होगा इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ये तय किया जाएगा. अपने बड़े भाई तेज प्रताप यादव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें मुझसे कोई नाराजगी नहीं है. आज तक उन्होंने मुझे लेकर कभी कुछ नहीं कहा. वो तो मुझे अर्जुन बोलते हैं.


बिहार में बढ़ते क्राइम पर नीतीश चुप हैं- तेजस्वी


तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में क्राइम बढ़ गया है लेकिन नीतीश कुमार चुप है. नीतीश चाचा का मुंह जम गया है. मुजफ्फरपुर शेल्टर हाऊस पर भी उन्होंने निशाना साधा. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में अब मॉब लिंचिंग भी शुरू हो गई है. जब बिहार में दंगा होता था तो लालू यादव खुद वहां पहुंच जाते थे. क्या मीसा भारती लोकसभा चुनाव लड़ेंगीं इसपर उन्होंने कहा कि ये राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव तय करेंगे.