पटना: एक जुलाई से अनलॉक का दूसरा चरण शुरू हो गया है. केद्र सरकार ने 31 जुलाई तक के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस दौरान कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग सभी गतिविधियों की इजाजत दी गई है, लेकिन स्कूल, कॉलेज, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदी जारी रहेगी. बिहार सरकार शुरू से ही केंद्र सरकार के नियम को राज्य में लागू करती आ रही है, इसलिए माना जा रहा है कि अनलॉक-2 का भी प्रदेश में पालन किया जाएगा.


बिहार में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं और अब केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. इसके अलावा बिहार के कोरोना से प्रभावित इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. यहां किसी गतिविधि की इजाजत नहीं है. कंटेनमेंट जोन को छूट से बाहर रखा गया है. यहां लॉकडाउन सख्ती से लागू होगा.


पहले की तरह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी पाबंदी रहेगी. इस बीच, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागारो पर पाबंदी बरकरार रहेगी. इसके अलावा रात्रि कर्फ्यू में ढील दी गई है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी. हालांकि औद्योगिक इकाईयों और अन्य जरूरी चीजों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है.


बिहार में कोरोना की स्थिति
बिहार में अबतक 9640 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. अच्छी बात ये है कि इसमें से 77 फीसदी यानी कि 7390 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. 2188 लोगों का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है. हालांकि राज्य में 62 लोग इस वायरस की वजह अपनी जान गंवा चुके हैं.


ये भी पढ़ें-