पटना: बिहार में अगला विधानसभा चुनाव होने में लगभग एक साल का समय बाकी है लेकिन यहां की सियासत अभी से ही दिलचस्प हो गई है. बिहार में फिलहाल एनडीए की सरकार है और नीतीश कुमार सूबे के मुखिया की सीट संभाल रहे हैं. लेकिन पिछले दिनों में सीएम पद को लेकर एनडीए में बहस छिड़ी हुई है. साल 2020 में एनडीए का चेहरा कौन होगा, इस पर जेडीयू ने तो नीतीश कुमार का चेहरा आगे कर दिया है लेकिन बीजेपी के नेताओं के बयान इसको लेकर जुदा हैं.


बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सीपी ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि सीएम पद को लेकर पार्टी की केंद्रीय इकाई में चर्चा हो सकती है. उन्होंने कहा, ''इस विषय पर बातचीत अभी केंद्रीय नेतृत्व के बीच होनी बाकी है, शायद भविष्य में इस पर चर्चा होगी.'' उन्होंने कहा कि बिहार में जेडीयू से मुख्यमंत्री पद लेने के मुद्दे पर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से आने वाले दिनों में चर्चा की जा सकती है.


उधर आज डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने साफ तौर पर कहा कि नीतीश कुमार ही 2020 में एनडीए का चेहरा होंगे. सुशील मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ''नीतीश कुमार बिहार एनडीए के कैप्टन हैं और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में एनडीए के कैप्टन रहेंगे. जब कैप्टन चौके और छक्के लगा रहा हो और विरोधियों को हरा रहा हो तो बदलाव का सवाल ही नहीं उठता है.'' ये पहली बार नहीं है जब सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को ही बिहार में एनडीए का चेहरा बताया हो. इससे पहले भी वे इस बात को कह चुके हैं. सुशील मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री और एलजेपी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने भी नीतीश कुमार को बिहार एनडीए का चेहरा बताया.


दिलचस्प बात ये है कि पूर्व में सुशील मोदी के दिए बयान के बावजूद पार्टी के एमएलसी संजय पासवान कुछ दिनों पहले ये कहते हैं कि नीतीश कुमार को बीजेपी के लिए सीएम का पद छोड़ देना चाहिए. संजय पासवान के इसी बयान की वजह से मुख्यमंत्री का पद चर्चा का विषय बना हुआ है. इतना ही नहीं संजय पासवान ने ये भी कहा था, ''हमलोगों (जेडीयू-बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव साथ में लड़ा. आगामी विधानसभा चुनाव भी हम साथ में लड़ेंगे और ये तय करेंगे कि हमारा नेता कौन होगा. हम लोग उस समय का इंतजार कर रहे हैं.''


संजय पासवान ने ये भी कहा था कि नीतीश कुमार को केंद्र में जाकर जिम्मेदारी संभालनी चाहिए. यहां ये बता दें कि नीतीश कुमार इस मुद्दे पर पहले ही अपना रुख साफ कर चुके हैं. 15 जनवरी 2019 को एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम बिहार शिखर सम्मलेन में नीतीश कुमार शरीक हुए थे. ये कार्यक्रम लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर बिहार के सियासी माहौल पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में जब नीतीश कुमार से ये पूछा गया कि क्या वे नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में मंत्री बनेंगे, इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि बिहार की सेवा करना ही एक मात्र मकसद है.


यह भी देखें