नई दिल्ली: यूपी का चुनाव जीतने के लिए मुस्लिम वोटों को अपनी झोली में लाने की जद्दोजिहद के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुस्लिम उम्मीदवारों के टिकट देने को लेकर अहम बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा बीजेपी को यूपी विधानसभा चुनाव में मुसलमानों को टिकट देने चाहिए थे.


राजनाथ सिंह ने अंग्रेजी न्यूज़ चैनल टाइम्स नाउ को दिए इंटरव्यू में कहा, "हमने कई राज्यों में अल्पसंख्यकों को टिकट दिए हैं. ऐसा यूपी में भी होना चाहिए था. शायद बीजेपी संसदीय बोर्ड को किसी जीतने वाले मुस्लिम उम्मीदवार का नाम नहीं मिला हो, लेकिन मेरा मानना है कि मुसलमानों को टिकट मिलने चाहिए थे."


गृह मंत्री ने आगे कहा, "शायद राज्य कमेटी को कोई भी जीतने वाला मुस्लिम उम्मीदवार न मिला हो. मैं वहां मौजूद नहीं था, मुझे जितना पता है उसके आधार पर बोल रहा हूं, लेकिन इससे हमें कोई नुकसान नहीं होगा. हम भविष्य में इस बात का ख्याल रखेंगे कि मुस्लिम उम्मीदवार बना सकें."


इस बार चुनावों में मायावती की बीएसपी ने 100 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. कांग्रेस-एसपी गठबंधन ने भी 72 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है.


यूपी में क्या है मुस्लिम वोटों का समीकरण?
यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 143 सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम वोटर नतीजों को अपनी मर्जी की तरफ पलट देने की हैसियत में हैं. 2012 में मुस्लिम प्रभाव वाले 143 सीटों में से समाजवादी पार्टी को 72, बीएसपी को 26, बीजेपी को 26 और कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन को 14 सीटें मिली थीं.