लखनऊ: कोरोना काल में जब सोशल डिस्टेंसिंग सबसे जरूरी है तो भला सियासी गतिविधियां कैसे आगे बढ़तीं, लेकिन बीजेपी ने इसका भी तोड़ निकाला है और अब वर्चुअल रैलियों के जरिए लाखों कार्यकर्ताओं तक पार्टी लगातार संदेश पहुंचा रही है. केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है.


इसकी शुरुआत एक जून से हुई है. पहले परिवार संपर्क अभियान चलाया गया तो अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए जनसंवाद रैलियों की शुरुआत हो रही है. इसके जरिए बीजेपी की कोशिश है की 10 लाख लोगों तक पहुंचा जाए.


केंद्र की मोदी सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर यूपी बीजेपी लगातार अभियान चलाकर आम लोगों तक मोदी सरकार की उपलब्धियां पहुंचा रही है. पहले पार्टी के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर परिवार संपर्क अभियान चलाया तो अब डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए वर्चुअल रैलियां कर लोगों को जोड़ा जा रहा है.


हालांकि, इसे बीजेपी के यूपी मिशन 2022 से भी जोड़कर देखा जा रहा है. रविवार से उत्तर प्रदेश में बीजेपी की वर्चुअल जनसंवाद रैलियां शुरू हो रही हैं. पहली रैली पश्चिम और बृज क्षेत्र की होगी जिसे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये संबोधित करेंगे. इसमें यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. बीजेपी ने इसके लिए विशेष तैयारी की है.


दरअसल, यह बीजेपी का एक अभिनव प्रयोग है, खासतौर से कोरोना काल में जब जनता के बीच सीधे नहीं जाया जा सकता तो अब वर्चुअल वर्ल्ड के जरिए लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है. बीजेपी की तैयारी है कि रविवार की रैली में 10 लाख लोगों को जोड़ा जाए. इतना ही नहीं हर बूथ पर पार्टी के 50 कार्यकर्ताओं को अपने परिवार के साथ वर्चुअल रैली में शामिल होने के लिए भी कहा गया है. इसके लिए बीजेपी लगातार ट्विटर, फेसबुक अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अभियान भी चला रही है और वर्चुअल रैली का लिंक भी लोगों तक भेज रही है.


यूपी बीजेपी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि वर्चुअल रैलियों के जरिए बीजेपी एक तरफ जहां मोदी सरकार की उपलब्धियां जनता के बीच पहुंचाएगी, तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने जो जन उपयोगी कदम उठाए हैं इस पर भी चर्चा होगी. उत्तर प्रदेश में साल 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं और कोरोना काल में उम्मीद यही जताई जा रही है कि शायद उस तरह की रैलियां नहीं होंगी जुनमें भीड़ जुट सके. डिजिटल प्लेटफॉर्म ही नेता और जनता के बीच संपर्क का सबसे सशक्त माध्यम बनेगा, जिसकी तैयारी बीजेपी ने शुरू कर दी है.



प्रदेश महामंत्री ने बताया कि रविवार की रैली के बाद 24 जून को बीजेपी की काशी और गोरखपुर क्षेत्र में जनसंवाद रैली होगी जिसे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर संबोधित करेंगे और उसके बाद 27 जून को अवध और कानपुर क्षेत्र की वर्चुअल जनसंवाद रैली होगी जिसे केंद्रीय मंत्री और अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी संबोधित करेंगी. पार्टी की कोशिश है कि कम से कम 5 से 10 लाख लोग हर वर्चुअल रैली में जुड़ सकें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक चुनाव से पहले ही अपनी बात पहुंचाई जा सके.


यह भी पढ़ें:



कोराना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा


international Yoga Day अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी बोले- 'योग, भारतीय ऋषियों द्वारा दिया गया प्रसाद'