नई दिल्ली: इराक में मारे गए 39 भारतीयों में से एक राजू यादव का भी डीएनए मैच हो गया है. जल्द ही उसके पार्थिव अवशेष भारत लाए जाएंगे. इराक स्थित भारतीय दूतावास विमान से राजू के अंतिम अवशेषों को भेजने का इंतज़ाम कर रहा है. राजू बिहार का रहने वाला थे.


2 अप्रैल को जब विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह मारे गए 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेष लेकर ही लेकर आए थे. डीएनए जांच पूरी नहीं होने की वजह से राजू यादव के पार्थिव अवशेष उस वक्त नहीं लाये जा सके थे. इस्लामिक स्टेट ने जून 2014 में मोसुल पर कब्जा करने के बाद 39 भारतीयों की हत्या कर दी थी. 38 भारतीयों में 27 पंजाब, चार हिमाचल प्रदेश, तीन पश्चिम बंगाल और चार बिहार के थे.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 20 मार्च को संसद को बताया था कि इराक में मजदूरी कर रहे जिन 39 भारतीयों का 2014 में मोसुल से अपहरण हो गया था, उनकी हत्या हो गई है. इससे पहले इराक से बच निकले हरजीत मसीह ने दावा किया था कि आईएस ने 39 भारतीयों की गोली मारकर हत्या कर दी है. इसके जबाव में विदेश मंत्री ने कहा था कि जब तक इस संबंध में कोई ठोस सबूत नहीं मिल जाता, वे किसी की मृत्यु की पुष्टि नहीं कर सकतीं.


पेट्रोल-डीजल की कीमत बेलगाम, अब सरकार की टूटी नींद, GST के दायरे में लाने के दिए संकेत