मेरठ: उत्तर-प्रदेश पुलिस ने बुलंदशहर में गौकशी और हिंसा की वारदात में मारे गये इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह के परिवार की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. पुलिसकर्मियों ने आपसी सहयोग से शहीद के परिवार के लिए 70 लाख रूपये की रकम जमा की है. मेरठ जोन के अपर महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुबोध कुमार की पत्नी को यह रकम सौंपी है.


शुक्रवार को एडीजी ऑफिस में आयोजित अपराध समीक्षा की बैठक के लिए जोन के सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक पहुंचे थे. एडीजी प्रशान्त कुमार ने इस मौके पर बुलंदशहर में शहीद हुए इंस्पंक्टर सुबोध कुमार सिंह के परिवार को बुलाया था. बैठक शुरू होने से पहले एडीजी प्रशान्त कुमार ने 70 लाख रूपये का चेक शहीद इंस्पंक्टर की पत्नी रजनी को सौंपा.


एडीजी प्रशान्त कुमार ने बताया कि पूरे जोन के सभी पुलिसकर्मी इंस्पेक्टर के परिवार की मदद करना चाहते थे और उन्होंने स्वेच्छा से 70 लाख रूपये की रकम जुटाई है. इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की शहादत महकमे के लिए अपूरणीय क्षति है, उनकी कमी पूरी नहीं की जा सकती, लेकिन परिवार को यह धनराशि देकर उनकी मदद करने की कोशिश की गई है. पुलिसकर्मियों में मदद का यह जज्बा काबिले तारीफ है.


इंस्पेक्टर सुबोध कुमार की पत्नी रजनी सिंह ने कहा कि ईश्वर ऐसा दिन किसी को भी न दिखाये. मुसीबत के क्षणों में पुलिस का हमारे साथ खड़ा होना हमारे लिए बहुत बड़ी बात है. उनके सहयोग और मदद के लिए सभी पुलिसकर्मियों और आला अफसरों के हम आभारी हैं.


70 लाख रूपये की रकम से सबसे ज्यादा सहयोग 21,73746 रूपये बुलंदशहर जनपद से आया है. मेरठ से 7,15500, गाजियाबाद से 6,19500, गौतमबुद्धनगर से 8,49850, बागपत से 3,81491, हापुड़ से 4,06995, सहारनपुर से 11,73500, मुजफ्फरनगर से 3,17700 और शामली से 3,70550 रूपये जमा किये गये है. नौ जिलों की पुलिस ने कुल 70 लाख 8 हजार 832 रूपये जुटाये. प्रदेश सरकार पहले ही शहीद के परिवार को 50 लाख रूपये व अन्य की मदद कर चुकी है.


ऐसे हुई थी इंस्पेक्टर की हत्या
बुलंदशहर में 3 दिसंबर 2018 को महाव गांव में गौकशी के बाद हिंसा हुई. इस वारदात में बजरंग दल, भारतीय जनता युवा मोर्चा जैसे संगठनों के नेता भी शामिल थे. हिंसा के दौरान चिंगरावठी पुलिस चौकी पर पथराव के बाद आग लगा दी गई. मौके पर भीड़ से मोर्चा ले रहे इंस्पंक्टर सुबोध कुमार सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और उनकी सरकारी गाड़ी को उपद्रवियों नें फूंक डाला था. प्रदेश सरकार के आदेश पर गठित एसआईटी इस मामले में करीब 40 आरोपियों को जेल भेज चुकी है जिसमें बजरंग दल का जिला संयोजक योगेश राज और भाजयुमो का स्याना नगर अध्यक्ष शिखर अग्रवाल भी शामिल है. पुलिस ने प्रशांत नट नाम के आरोपी को भी गिरफ्तार करके जेल भेजा है जिसने इंस्पंक्टर सुबोध कुमार सिंह को गोली मारी थी. प्रशान्त नट के साथ कलुआ नाम के एक आरोपी ने इंस्पंक्टर पर कुल्हाड़ी से प्रहार किया था. पुलिस ने कलुआ को भी गिरफ्तार करके जेल भेजा है.