बुलंदशहर: यूपी के बुलंदशहर में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भड़की हिंसा के बाद जुम्मे की नमाज पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई. नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने धन एकत्र कर बुलंदशहर हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 6.27 लाख रुपये का चेक जिला प्रशासन को सौंपा. वहीं मुस्लिम समाज के लोगों ने पुलिसकर्मियों को गुलाब के फूल फी भेंट किए.


बुलंदशहर के ऊपरकोट इलाके में पिछले शुक्रवार को हुआ था बवाल


शुक्रवार को बुलंदशहर के ऊपरकोट इलाके में जुमे की नमाज के बाद मस्जिदों से सभी नमाजी अपने अपने घरों की ओर रवाना हो गए. इस नमाज के बाद शांति बनी रहने पर जहां पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली तो वहीं शांति बहाली में स्थानीय लोगों का भी खास रोल रहा. बुलंदशहर के ऊपरकोट इलाके में पिछले शुक्रवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच पथराव और फायरिंग हुई थी. CAA के विरोध के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस की जीप को फूंक दी थी. जबकि बवाल में पथराव-फायरिंग और जमकर तोड़फोड़ हुई थी.


चप्पे चप्पे पर तैनात रही फोर्स


हालातों के मद्देनजर ज़िला प्रशासन ने जहां जुमे की नमाज से पहले इंटरनेट सेवाओं को बन्द करा दिया था तो वहीं दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ जनपद भर में फोर्स को तैनात किया गया था. गनीमत रही कि जुमे की नमाज के बाद यहां हालात शांत रहे और किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई. हालांकि एहतियातन चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा लगा रहा.


सरकार 130 दंगाइयों से करीब 50 लाख रुपये का हर्जाना वसूलेगी


बता दें यूपी सरकार ने अलग अलग शहरों में हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई आरोपियों से ही करने की तैयारी कर ली है. सरकार 130 दंगाइयों से करीब 50 लाख रुपये का हर्जाना वसूलेगी. इसके लिए नोटिस भी दिए गए हैं.


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा था कि सरकार इन उपद्रवियों से ही उस पैसे को वसूल करेगी जो इन्होंने सरकारी संपत्ति का नुकसान किया है. अब प्रशासन ऐसे लोगों को चिन्हित कर नोटिस जारी कर रहा है.


ऐसे 28 लोगों को रामपुर में, 26 को संभल में, 43 को बिजनौर में और 33 को गोरखपुर में नोटिस दिए गए हैं. इन लोगों पर प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.



मुजफ्फरनगर हिंसा: संजीव बालियान ने उठाए देवंबद की भूमिका पर सवाल, कहा- मदरसे के बच्चे पकड़े गए, जांच हो


यूपी: CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हिंसा मामले में अबतक 1246 गिरफ्तार, 20950 सोशल मीडिया पोस्ट पर भी कार्रवाई