लखनऊ: उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्रियों में पहले नंबर पर शपथ लेकर उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री बनाए गए सूर्यप्रताप शाही ने गुरुवार अपने मंत्रालय में कृषि अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई साथ ही कहा कि वर्तमान सरकार ने किसान हित में जो घोषणा पत्र तैयार किया है, उसके क्रियान्वयन के लिए एक रोडमैप तैयार कर लिया जाए. उन्होंने कहा कि किसानों का जीवन स्तर सुधारना वर्तमान सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर है.


शाही ने कहा, "किसानों को अच्छे बीज, उर्वरक, रसायन आदि उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना बना ली जाए. किसानों द्वारा इस संबंध में की गई कोई भी शिकायत क्षम्य नहीं होगी."


उन्होंने कहा कि खेती की लागत कम करने तथा किसानों के उत्पादों के विपणन का प्रारूप भी बनाया जाए. इसको व्यावहारिक बनाए जाने के लिए गांव स्तर पर जाकर किसानों से बातचीत की जाए तथा योजनाओं का अध्ययन किया जाए.


शाही ने बुंदेलखंड में चल रही योजनाओं में खेत तालाब योजना, चेकडैम तथा सोलर पंप की भी गहन समीक्षा की. उन्होंने प्रधानमंत्री की विशेष योजना 'प्रधानमंत्री फसल बीमा' पर तुरंत काम करने, ई-किसान मंडी योजना तथा मृदा परीक्षण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए.