गौतमबुद्ध नगर: दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) जिले में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. इस जानलेवा वायरस को की रोकथाम के लिए जिले में 10 दिवसीय अभियान की शुरुआत की गई है. अभियान के तहत रोजाना 4 हजार लोगों की जांच होगी. इसकी शुरुआत हरौला सेक्टर 5 से की गई है.


जिले के नोडल अधिकारी एवं सीईओ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण नरेन्द्र भूषण, पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और जिला अधिकारी सुहास एल वाई ने संयुक्त रूप से इस अभियान की शुरुआत की. गुरुवार को शुरू हुआ ये अभियान 12 जुलाई तक चलेगा. इसके तहत रोजाना 40 टीम चार हजार लोगों की कोरोना जांच करेगी.


हरौला में अभियान के दौरान अधिकारियों ने लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. साथ ही उन्होंने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क लगाने और सफाई रखने की अपील की. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक ओहरी ने बताया कि बिसरख, दादरी, भंगेल, बादलपुर, जेवर व दनकौर के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दों और जिला चिकित्सालय में जांच की व्यवस्था की गई है.


इसके अलावा इस अभियान में 300 से अधिक कंटेनमेंट जोन में भी सघन स्क्रीनिंग व जांच होगी. 300 से अधिक कंटेनमेंट जोन में भी लक्षण वाले मरीज, किडनी रोगी, गर्भवती महिला, टीबी रोगी, कैंसर मरीजों की भी जांच होगी. डॉ ओहरी ने बताया कि यह अभियान 10 दिन तक चलेगा, जिसके लिए 1500 टीमें गठित की गई है. प्रत्येक टीम में चिकित्सक, नर्स एवं लैब टेक्नीशियन को रखा गया है. रोजाना 3 हजार रियल टाइम पीसीआर टेस्ट और 1 हजार एंटीजन जांच होगी. जांच की संपूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण सभी टीमों को दिया गया है.


ये भी पढ़ें:


यूपी: मोबाइल फोन से चीनी ऐप डिलीट करने पर मुफ्त में दिया जा रहा मास्क