नई दिल्ली: सीबीआई ने बिहार के दो और आश्रय गृह के खिलाफ वहां रहने वाली महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि मुंगेर जिले के दो आश्रय गृह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए. एजेंसी ने मुंगेर के नॉवेल्टी कल्याण समिति के निदेशक मनोज कुमार और पनाह आश्रय गृह के पदाधिकारियों पर मामला दर्ज किया.


इसने आरोप लगाए कि नॉवेल्टी कल्याण सोसायटी के निदेशक और अन्य मानसिक रूप से विक्षिप्त महिलाओं को एक कमरे में बंद कर देते थे और अन्य महिलाओं से गलत व्यवहार करते थे. इसने आश्रय गृह का एक हिस्सा दस हजार रुपये किराये पर लगा रखा था. साथ ही वहां रहने वाली महिलाओं को उपयुक्त रोशनदान या साफ-सफाई की सुविधाएं हासिल नहीं थीं.


एफआईआर में बताया गया है कि पनाह के पदाधिकारी वहां रहने वाली महिलाओं का शोषण करते थे और उन्हें खाना बनाने और साफ-सफाई करने के लिए बाध्य करते थे. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा है कि वह बिहार के 17 आश्रय गृह में रहने वालों के साथ होने वाले उत्पीड़न की जांच करे. मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) ने अपनी जांच में इन आश्रय गृहों में काफी खामियां पाई थीं.


यह भी देखें



(ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है. ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें. जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.)