CGBSE Results 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अंततः काफी इंतजार के बाद कल, मंगलवार 23 जून को दोपहर 11 बजे क्लास दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट डिक्लेयर करेगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड निकालकर रख लें ताकि रिजल्ट डिक्लयेर होने के बाद उन्हें किसी प्रकार की हड़बड़ी का सामना न करना पड़े. छत्तीसगढ़ बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट पब्लिश करेगा. स्टूडेंट्स रिजल्ट देखने के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जा सकते हैं.


ऐसे चेक करें रिजल्ट –


छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यानी www.cgbse.nic.in पर जाना होगा.


वहां होमपेज पर ‘CGBSE 10th result 2020’ और ‘CGBSE 12th result 2020’ नाम का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करें. (ऐसा रिजल्ट डिक्लेयर हो जाने के बाद होगा).


ऐसा करते ही एक नया पेज आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.


इस पेज पर अपने जरूरी क्रेडेंशियल्स सही-सही डालें.


इतना करते ही आपका सीजीबीएसई 10वीं का रिजल्ट या सीजीबीएसई 12वीं का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.


रिजल्ट डाउनलोड कर लें और चाहें तो भविष्य के लिए एक प्रिंट भी निकाल सकते हैं.


इन दो वेबसाइट्स पर छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिजल्ट देखा जा सकता है – www.cgbse.nic.in और www.results.cg.nic.in.


यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित होने में केवल 5 दिन हैं बाकी, जानें- नतीजे किस समय होंगे जारी 

अन्य जानकारियां -


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10 मई को रिजल्ट डिक्लेयर किया था. अगर पिछले साल के पास परसनटेज की बात करें तो पिछले साल दसवीं का पास परसनटेज था 68 प्रतिशत जबकि बारहवीं का पास परसनटेज था 78.45 प्रतिशत. इस साल कोरोना की वजह से रिजल्ट डिक्लेयर होने में काफी देर हो गयी वरना अभी तक रिजल्ट घोषित हो चुके होते. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इस साल कोरोना की वजह से बोर्ड ने बची हुयी परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी और यह तय हुआ था कि कैंसिल एग्जाम्स में स्टूडेंट्स को इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे.


ये भी पढ़ें


यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट घोषित होने में केवल 5 दिन हैं बाकी, जानें- नतीजे किस समय होंगे जारी 

Delhi University Admissions 2020: यहां जानें दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एडमीशन से संबंधित ताजा जानकारियां