आगरा: ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने का एक मामला सामने आया है. नो फ्लाइंग जोन में आने वाले ताजमहल एरिया में ड्रोन उड़ते हुए देखा गया. किसी भी हवाई आवागमन के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र ताज एरिया में ड्रोन के उड़ने से ताज की सुरक्षा में तैनात एजेंसियों के होश उड़ गये.


पर्यटन पुलिस ने आनन फानन में ड्रोन को कब्जे में लिया और ड्रोन उड़ाने वाले पर्यटक की तलाश की गयी. बाद में जांच के दौरान पता चला कि ड्रोन उड़ाने वाले चीन का नागरिक है जिसे पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया है.


ताजमहल की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सख्त निदेश दिये हैं. सुरक्षा के लिहाज से यह नो फ्लाइंग जोन में शामिल है. यहां किसी प्रकार की हवाई गतिविधियां नहीं हो सकतीं हैं. ड्रोन उड़ाने के लिए आगरा पुलिस ने एडवायरी पहले से जारी की हुई है.


ताज सुरक्षा सीओ प्रभात कुमार ने बताया कि चीन के पर्यटक ने ड्रोन उड़ाया था. सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ ने तत्काल पर्यटन पुलिस को फोन किया. पर्यटन पुलिस ने उसे अपने घेरे में लेकर पूछताछ की.


पर्यटक के पास कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली थी. उसे ड्रोन उड़ाने के दायरे की जानकारी नहीं थी. पुलिस ने जांच के बाद ड्रोन उड़ाने वाले चीनी नागरिका को छोड़ दिया है.


यह भी पढ़ें-


खराब हैंडराइटिंग के कारण कोर्ट ने तीन डॉक्टरों पर लगाया 5-5 हजार का जुर्माना

ट्रंप के साथ संबंधों पर एडल्ट स्टार स्टोर्मी डेनियल की किताब की ब्रिकी शुरू

देखें वीडियो-