लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगातार नए कदम उठा रहे है. इसी क्रम में बृहस्पतिवार को सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए जांच क्षमता में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किए जाएं और अधिक से अधिक नमूनों की जांच के लिए सभी जांच लैब पूरी क्षमता से काम करें. सीएम ने जांच लैब में सभी उपकरणों को क्रियाशील रखने और पर्याप्त लोगों की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री एक उच्चस्तरीय बैठक में 'अनलॉक' व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे.


सीएम योगी ने कहा कि एक लाख से अधिक डॉक्टरों की परीक्षण टीम कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण कड़ी के तौर कर काम कर रही है. इस व्यवस्था को सक्रिय और मजबूत बनाते हुए अधिक से अधिक चिकित्सीय परीक्षण का काम किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि जांच टीमों के पास 'इन्फ्रारेड थर्मामीटर' और 'पल्स ऑक्सीमीटर' की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. मुख्यमंत्री ने परीक्षण टीम और एम्बुलेंस सेवा के बीच बेहतर समन्वय पर बल देते हुए कहा कि इससे लोगों को जरूरत के समय इलाज कराने में सुविधा होगी.



सीएम योगी ने गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद सहित पूरे मेरठ मण्डल में विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि संबंधित जिलों में कारगर रणनीति लागू कर संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित किया जाए साथ ही इलाज की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कदम भी उठाए जाएं. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में होना चाहिए और नियमित गश्त कर इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि कहीं भीड़ न जमा होने पाए.



सीएम ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जिन्हें सील किया गया है या फिर रेड जोन इलाकों में पूरी सख्ती बरतते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वहां लोगों को जरूरत का सारा सामान आसानी से उपलब्ध हो. मुख्यमंत्री ने बरसात के मौसम को देखते हुए साफ-सफाई के बेहतर प्रयास किए जाने की बात भी कही. उन्होंने सभी जिलों में कम से कम एक आइसोलेशन सेंटर और एक सामुदायिक रसोई सक्रिय रखे जाने के निर्देश भी दिए. योगी ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि किसानों को खाद और बीज के संबंध में कोई परेशानी न हो और नहरों का संचालन रोस्टर के अनुरूप कराया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि गो-आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएं.


यह भी पढ़ें:



कल पीएम मोदी करेंगे सीएम योगी के ड्रीम प्रोग्राम की शुरुआत, यूपी के 1 करोड़ लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर


यूपी की अर्थव्यवस्था को 1000 अरब डॉलर की बनाएगी योगी सरकार, होगी सलाहकार की नियुक्त