लखनऊ: कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान के आधार पर कई सवाल पूछे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार के आंकड़ों के अनुसार लगभग 25 लाख लोग यूपी वापस आ चुके हैं. मुख्यमंत्री के बयान के आधार पर इनमें से महाराष्ट्र से लौटे हुए 75 फीसदी, दिल्ली से लौटे हुए फीसदी और दूसरे प्रदेशों से लौटे फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हैं. तो क्या यूपी में 10 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं?


प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, ''क्या मुख्यमंत्री जी का मतलब है कि यूपी में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं...मगर उनकी सरकार के आंकड़े तो संक्रमण की संख्या 6228 बता रहे हैं...उनके द्वारा बताए गए संक्रमण के आंकड़े का आधार क्या है...लौटे हुए प्रवासियों में संक्रमण का ये प्रतिशत कहां से आया और यदि ऐसा है तो इतने कम टेस्ट क्यों हो रहे हैं...या ये आंकड़े यूपी सरकार के अन्य आंकड़ों की तरह ही अप्रमाणित और गैर ज़िम्मेदार हैं...अगर मुख्यमंत्री जी के बयान में सच्चाई है तो सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ टेस्टिंग, संक्रमण के डेटा और अन्य तैयारियों को जनता से साझा करे और यह भी बताए कि संक्रमण पर क़ाबू पाने की क्या तैयारी है?''


दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक बयान में कहा था, ''मुंबई से आना वाला जो भी कामगार है उसमें 75 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनमें संक्रमण हैं. दिल्ली से आने वाले कामगार 50 फीसदी ऐसे हैं जिसमें संक्रमण है. अन्य राज्यों से आने वाला कामगार ऐसे हैं जिसमें 25 से 30 फीसदी संक्रमित हैं. हमारे सामने इस समय एक चुनौती है लेकिन मजबूती के साथ पूरी टीम काम कर रही है.'' सीएम योगी के इसी बयान के आधार पर प्रियंका गांधी ने आंकड़ों के जरिए सवाल किए हैं.


यूपी में कोरोना वायरस के कितने मामले


यूपी के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में सोमवार को कोरोना वायरस के 229 नए मामले सामने आए हैं. इन नय मामलों के सामने आने के बाद यूपी में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 6497 पर पहुंच गई. इसके अवाला राज्य में 169 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो गई है. वहीं 3660 लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.


यूपी: मुजफ्फरनगर में मस्जिद में सामूहिक नमाज पढ़ते दिखे लोग, दो दर्जन से ज्यादा के खिलाफ केस दर्ज