लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने आज संकेत दिये कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में गठबंधन के इच्छुक दलों को कुछ सीटें दे सकती है. आजाद ने छोटे दलों के साथ गठबंधन की संभावना के सवाल पर कहा, ‘‘दो-चार सीटों पर लेन-देन हो सकता है, लेकिन हम प्रदेश के सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.’’


यह पूछे जाने पर कि क्या सपा, बसपा ने कांग्रेस को कमजोर मानते हुए अपने गठबंधन में जगह नहीं दी, उन्होंने कहा ‘‘जब चुनाव होता है तब पता चलता है कि कौन मजबूत है और कौन कमजोर.’’


बता दें कि गत शनिवार को घोषित सपा-बसपा के गठबंधन में कांग्रेस को शामिल नहीं किया गया था और उसके बाद कांग्रेस ने प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी खड़ा करने का एलान किया था. हालांकि पार्टी ने तब भी कहा था कि अगर कोई धर्मनिरपेक्ष दल उसके साथ आना चाहते हैं और अगर कांग्रेस को लगे कि वह भाजपा को हरा सकता है तो उसके साथ गठबंधन जरूर किया जाएगा.


बीते दिनों हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में आज़ाद ने कहा था कि संसद का सत्र खत्म हो चुका है और अब पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में लग गई हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस यूपी और देश का चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरी शक्ति के साथ अपनी विचारधारा को आगे रखते हुए डटकर लड़ेगी और बीजेपी को हराएगी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की तैयारी पूरी है. कोई कांग्रेस कार्यकर्ता गठबंधन से निराश नहीं है, हम यूपी में सभी अस्सी सीटों पर अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ेंगे.


महागठबंधन पर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि महागठबंधन की बात हमने नहीं की थी ये मीडिया में था, हमने कहा था कि जो भी बीजेपी को हराना चाहते हैं उनका गठबंधन में स्वागत है. कई लोगों से बातचीत चल रही है.


अपनी आगे की रणनीति और चुनाव जीते की उम्मीदों पर आजाद ने कहा, "हम चाहते थे कि गठबंधन ज़्यादा से ज़्यादा हो, हमने कहा था कि बीजेपी को जो हराना चाहता है हम उसके साथ हैं. अब कोई साथ नहीं चलना चाहता है. अब उन्होंने चैप्टर क्लोज़ कर दिया है तो हम अपनी लड़ाई लड़ेंगे."