प्रयागराज: प्रयागराज पुलिस लाइंस में रखे गए घोड़ों को गर्मी से निजात दिलाने के लिए अब कूलर के इंतजाम किये गए हैं. पुलिस लाइंस के अस्तबल में घोड़ों के लिए एक-दो नहीं बल्कि छह छह कूलर और तीस पंखे लगाए गए हैं. यूपी के थाने और चौकियों में भले ही कूलर- पंखों के पुख्ता इंतजाम न हों, लेकिन प्रयागराज के पुलिस लाइंस के घोड़े इस गर्मी में भी चैन की नींद सो रहे हैं. पुलिस लाइंस के अस्तबल में इन दिनों छब्बीस घोड़े हैं. घोड़े ज़्यादातर वक्त पुलिस लाइंस में ही रहते हैं.


सैंतालीस और अड़तालीस डिग्री तक पहुंच जाने वाले तापमान में घोड़ों को गर्मी न लगे, इसके लिए अस्तबल में पहले तीस पंखे लगाए गए और अब छह कूलर भी लगा दिए गए हैं. पुलिस लाइंस की अस्तबल में यह कूलर पिछले कई दिनों से चल रहे हैं.


पंखे और कूलर के साथ ही अस्तबल में अतिरिक्त स्टाफ भी लगा दिए गए हैं, ताकि घोड़ों को वक्त पर पानी मिलता रहे और उनका मेडिकल चेकअप भी होता रहे. यह सारी कवायद पुलिस लाइंस के घोड़ों को गर्मी से निजात दिलाने के लिए की जा रही है.


घोड़ों को कोई तकलीफ न हो, इसके लिए तमाम अफसरान खुद भी अस्तबल का निरीक्षण करते रहते हैं. वैसे अफसरों का मानना है कि अस्तबल में मौजूद छब्बीस घोड़ों के लिए छह कूलर कम हैं और जल्द ही उनकी संख्या और बढ़ाई भी जा सकती है.


वैसे कूलर लगने के बाद अस्तबल इन दिनों ठंडा हो गया है. कूलर लगने के बाद घोड़े चैन की नींद सो रहे हैं. पुलिस अफसरों का कहना है कि ज़्यादा गर्मी की वजह से घोड़े बेचैन होने लगते हैं. वह चिंघाड़ने लगते हैं और रस्सी तोड़कर भागने की कोशिश करते हैं और कई बार अपना ही नुकसान कर बैठते हैं.


अफसरों के मुताबिक़ कूलर लगने के बाद अस्तबल ठंडा हो गया है और इसके बाद से घोड़ों का व्यवहार भी बदल गया है. अफसरों का दावा है कि घोड़ों के बाद अब पुलिस लाइंस में डॉग स्क्वायड में शामिल कुत्तों के लिए भी ख़ास इंतजाम किये जाने की तैयारी चल रही है.


प्रयागराज में इन दिनों रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. तापमान कई बार सैंतालीस व अड़तालीस डिग्री का आंकड़ा पार कर गया है. ऐसे में इंसान तो क्या पशु पक्षी भी बेहाल होने लगे हैं. सूरज की तपिश के चलते सड़कों पर दिन चढ़ते ही सन्नाटा पसर जाता है.


अफसरों के मुताबिक़ प्रयागराज के बाद अब रेंज की दूसरी पुलिस लाइंस के अस्तबलों में भी घोड़ों के लिए कूलर लगाए जाएंगे. यानी गाय के बाद यूपी के योगीराज में अब घोड़ों के भी अच्छे दिन आने लगे हैं. वैसे प्रयागराज में इन दिनों रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. तापमान सैतालीस और अड़तालीस डिग्री तक पहुंच जा रहा है. ऐसे में घोड़ों को भी गर्मी लगना स्वाभाविक है.