नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को तीसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा कर दी. अब देश में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए और बढ़ गया है. यानी 17 मई तक लॉकडाउन लगा रहेगा. हालांकि गृह मंत्रालय ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बंटे जिलों के हिसाब से कुछ रियायतें दीं हैं. जबकि कुछ सुविधाएं ऐसी हैं जो हर जोन में बंद रहेंगी. गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देशों के पालन का निर्देश दिया है. यहां बिहार के भी 38 जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया गया है.


38 जिलों में कितने रेड, ऑरेंज और ग्रीन


बिहार के 38 जिलों में से पांच जिले रेड जोन में शामिल हैं. वहीं, 20 जिले ऑरेंज तो 13 जिले ग्रीन जोन में हैं.


रेड जोन


मुंगेर, पटना, रोहतास, गया और बक्सर.


ऑरेंज जोन


सिवान, नांलाद, कैमूर, बेगूसराय, भोजपुर, औरंगादाब, गोपालगंज,मधुबनी, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, अरवल, सरन, नवादा, लखीसराय, बांका, पूर्णिया, वैशाली, दरभंगा, मधेपुरा और जहानाबाद.


ग्रीन जोन


कटिहार, किशनगंज, शेखपुरा, अररिया, जमुई, खगरिया, मुजफ्फरपुर, पशिचम चंपारण, सहरसा, सुपौल, समस्तीपुर, शिवहर और सीतामढ़ी.


बिहार अब कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 425 तक पहुंच गई है. यहां गुरूवार को 21 नए मामले सामने आए. अब तक इस खतरनाक वायरस से राज्य में 2 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 84 लोग इससे रिक्वर कर चुके हैं.


बता दें कि नया लॉकडाउन तीन मई को वर्तमान लॉकडाउन अवधि की समाप्ति के बाद 17 मई तक प्रभावी रहेगा. इसमें कोरोना संक्रमण के लिहाज से ऑरेंज व ग्रीन जोन में रखे गए इलाकों को कुछ छूट दी गई है. हालांकि, कोरोना के हॉट स्‍पॉट बने रेड जोन के इलाकों में कोई छूट नहीं दी गई है.