नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे देश में काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में 3 मई पहले ये कहा जा रहा था कि दूसरा लॉकडाउन 3 मई को खत्म हो जाएगा. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अपनी रणनीति में बदलाव किया था. हर जिले में मौजूद कोरोना संक्रमितों की लिस्ट के आधार पर उसे रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में रखा गया है. महाराष्ट्र में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 1,008 मामले सामने आए हैं. यहां अब महाराष्ट्र के 36 जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया गया है. महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 14 जिलों को रेड जोन में डाल दिया गया है तो वहीं 16 जिले ऑरेंज जोन में हैं जबकि ग्रीन जोन में सिर्फ 6 जिलों को ही रखा गया है.


महाराष्ट्र के 36 जिले जिन्हें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है.


रेड जोन


मुंबई, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, नासिक, पुणे, सोलापुर, जलगांव, यवतमाल, सातारा, धुले, अकोला, औरंगाबाद और नागपुर शामिल हैं.


ऑरेंज जोन


रत्नागिरी, रायगढ़, परभणी, सांगली, बीड, अहमदनगर, नंदुरबार, कोल्हापुर, नांदेड़, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, यवतमाल, बुलढाणा, चंद्रपुर और भंडारा.


ग्रीन जोन


उस्मानाबाद, वासिम, सिंधुदुर्ग, गोंदिया, गढ़चिरौली और वर्धा शामिल हैं.


बता दें कि महाराष्ट्र में 1,008 नए मामले आने के साथ ही राज्य में COVID-19 से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11,506 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि शुक्रवार को 26 लोगों की मौत हुई और 106 लोगों को छुट्टी दे दी गई. राज्य में मृतकों की संख्या 485 हो गई है. छुट्टी पा चुके लोगों की तादाद 1,879 है.


राज्य में कुल 153125 टेस्ट किये गए हैं. 163026 लोगों को होम क्वॉरंटाइन किया गया है और 11506 लोगों को इंस्टिट्यूशनल क्वॉरंटाइन किया गया है.