जम्मू: जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जहां पुलिस और प्रशासन ने इस वायरस से संक्रमित लोगों तक पहुंचने का अभियान युद्धस्तर पर छेड़ रखा है. वहीं प्रदेश में 51 गांव और मोहल्ले रेड जोन घोषित कर दिए गए हैं. इनमें से 32 गांव और मोहल्ले कश्मीर घाटी में जबकि 19 जम्मू संभाग में हैं.


जम्मू कश्मीर प्रशासन इस समय तकनीक और मानव संसाधनों का इस्तेमाल कर घर घर जाकर लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री या फिर इस वायरस से संक्रमित मरीज़ों के संपर्क में आए लोगोे का पता लगा रही है. जिन इलाको में कोरोना वायरस से संक्रमित लोग या फिर संदिग्ध अधिक मिल रहे हैं या जिन इलाको में इस वायरस के फैलने का खतरा प्रशासन को लगता है उन इलाकों को रेड जोन घोषित कर वहां बंदिशे लगा दी जाती हैं.


फिलहाल जिन इलाको को रेड जोन में रखा गया है उनकी सूचना आम लोगों तक पहुंचे इसके लिए ऐसे इलाकों की जानकारी सरकारी वेबसाइट पर डाली जाती है. कश्मीर घाटी में फिलहाल 32 क्षेत्रों को रेड जोन में रखा गया है. वहीं प्रशासन ने जम्मू के उधमपुर और राजौरी ज़िलों को रिस्क जोन घोषित कर दिया है. प्रशासन ने जम्मू शहर के कई इलाकों को भी रेड जोन में डाल रखा है.


कोरोना संक्रमण से देश को बचाने के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान जम्मू कश्मीर में ज़रूरी सामग्रियों का अभाव न हो, इसके लिए भारतीय रेलवे ने अहम फैसला लिया है. जम्मू कश्मीर आवश्यक सामग्री पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने दिल्ली से जम्मू तवी के बीच विशेष मालगाड़ी चलने का फैसला किया है.


भारतीय रेलवे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि ट्रेन संख्या 00403/00404 दिल्ली जंक्शन से जम्मू तवी जंक्शन तक पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जायेगा. यह ट्रेन 9 अप्रैल से 15 अप्रैल तक दिल्ली से जम्मू तक चलेगी, जो दिल्ली से रात साढ़े दस बजे चल कर अगले दिन सुबह सवा आठ बजे जम्मू पहुंचेगी.


जम्मू: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों के 1-11वीं कक्षा के छात्रों को मिलेगा मॉस प्रमोशन

दिल्ली-जम्मू तवी जंक्शन के बीच चलाई जाएगी पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन ताकि ना हो ज़रूरी सामग्रियों की कमी